नरक पालिका: एक माह पहले कटवाई रशीद, आज तक नहीं हुए नल कनेक्शन, ठेकेदार रिश्वत मांग रहा है - Shivpuri News

शिवपुरी। शहर की जनआकांक्षी जलावर्धन योजना के तहत नगर पालिका क्षेत्र में नल कनेक्शन नपा द्वारा दिए जा रहे हैं। लेकिन ठेकेदारों की लापरवाही के कारण यह योजना पूर्ण नहीं हो पा रही है। शहर के कई हितग्राही ऐसे हैं, जिनकी एक-एक माह पहले रसीद कट चुकी है। लेकिन ठेकेदार उनके कनेक्शन नहीं कर रहे हैं।

हितग्राहियों का आरोप है कि ठेकेदार खुदाई के लिए पैसों की मांग कर रहे हैं और जो उन्हें रूपए दे देते हैं। उनके कनेक्शन जल्द कर दिए जाते हैं। इसकी शिकायत भी नगर पालिका प्रशासन को की जा चुकी है। लेकिन ठेकेदारों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। शहर के तारकेश्वरी कॉलोनी में कई ऐसे हितग्राही हैं, जिनकी रसीदें कट चुकी हैं और उनका नल का बिल भी आना शुरू हो गया है।

लेकिन उनके नल के कनेक्शन अभी तक नहीं हुए हैं। वार्ड में रहने वाली बसंती जैन, सुधा श्रीवास्तव सहित अन्य हितग्राहियों का आरोप है कि नल कनेक्शन का ठेका ठेकेदार दीपक गुप्ता द्वारा लिया गया है। लेकिन ठेकेदार दीपक उनसे लगातार रूपयों की मांग कर रहा है। जिस कारण उनके अभी तक कनेक्शन नहीं हुए हैं।

आरोप है कि ठेकेदार ने उनसे पाईप लाईन बिछाने के लिए खोदे जाने वाले गड्डों के एवज में रूपयों की मांग की है। जबकि खुदाई के लिए नगर पालिका ठेकेदार को भगुतान करती है। हितग्राही सुधा श्रीवास्तव का कहना है कि उनका उपभोक्ता क्रमांक 4142 है। जिसका रसीद क्रमांक 38 से उन्होंने 2900 रूपए का भुगतान 29 अप्रैल को कर दिया है। लेकिन ठेकेदार उनका कनेक्शन नहीं कर रहा है।

इसी तरह बलदेव सिंह पुत्र छोटेलाल निवासी छोटा लुहारपुरा ने भी 15 अप्रैल को 5 हजार रूपए की रसीद नपा से कटवाई है। वहीं बसंती देवी से भी 27 अप्रैल को नपा ने रसीद क्रमांक 82 के माध्यम से 3 हजार रूपए का भुगतान प्राप्त कर लिया है। शिवनारायण का भी कनेक्शन नहीं हुआ और उनका बिल 70 रूपए आना शुरू हो गया है।

इसी तरह रश्मि सेन निवासी राघवेंद्र नगर से भी 2900 रूपए 19 अप्रैल को नपा ने प्राप्त कर लिए हैं। लेकिन किसी का भी कनेक्शन अभी तक ठेकेदार दीपक ने नहीं किया है। इसे लेकर उक्त हितग्राहियों में नाराजगी बनी हुई है।

ठेकेदार ने लेन-देन के आरोप को गलत बताया, नपा पर मढ़ा ठीकरा

नपा ठेकेदार दीपक गुप्ता का कहना है कि नल कनेक्शनों के लिए अलग-अलग वार्डो का ठेका नगर पालिका द्वारा किया गया है। उनके क्षेत्र में अभी तक 4 हजार कनेक्शन किए जा चुके हैं। तारकेश्वरी कॉलोनी के लोग लेन-देन के आरोप लगा रहे हैं तो यह आरोप निराधार हैंं।

यह बात सही है कि कनेक्शनों में देरी हुई है। उसके लिए नपा जिम्मेदार है। क्योंकि जिन लोगों की रसीद कट गई है और उनके कनेक्शन होने हैं, उनकी लिस्ट अभी तक नपा ने नहीं दी है। ऐसी स्थिति में उन्हें यह मालूम नहीं हो रहा है कि किसके कनेक्शन होने हैं, किसके नहीं। साथ ही नपा ने उनका भुगतान भी नहीं किया था।

इसलिए एक माह से काम बंद था। लेकिन अब उनका कुछ भुगतान नपा ने कर दिया है, तो उन्होंने काम भी शुरू कर दिया। हालांकि लॉकडाउन के कारण मटेरियल आने जाने में परेशानी होने के कारण भी काम में देरी हो रही है।

इनका कहना है-
लॉकडाउन के कारण काम बंद था, जो अब शुरू हो गया है। हमने ठेकेदारों को लिस्ट दे दी है। अगर ठेकेदार का कहना है कि उन्हें लिस्ट नहीं मिली है, तो वह गलत कह रहे हैं। वहीं ठेकेदार पर लेन-देन के आरोप लोग लगा रहे हैं तो इसकी सत्यता की जांच की जाएगी।
सचिन चौहान, एई नपा शिवपुरी