कोरोना के निपटने RMP चिकित्सकों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले में कोविड-19 के फैलते संक्रमण को रोकने एवं कोविड पॉजिटिव रोगियों के उपचार हेतु हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में आज नरबर एवं कोलारस विकासखंड के आरएमपी चिकित्सकों को कोविड-19 के लक्षण एवं उपचार पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें एक दर्जन से अधिक चिकित्सकों ने सहभागिता की।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए यह बहुत जरूरी है कि संक्रमित रोगी को घूमने से रोका जाए। प्रायः देखने में आ रहा है कि कोरोना रोग के प्राथमिक लक्षण सर्दी, जुकाम व बुखार से पीड़ित से ग्रसित व्यक्ति आरएमपी चिकित्सकों से उपचार कराने पहुंच रहे हैं।

ऐसी स्थिति से निपटने के लिए इन चिकित्सकों को कोरोना के वर्तमान में परिलक्षित हो रहे लक्षण व शासन द्वारा दी गई गाइड लाइन के अनुसार उपचार के संबंध में जानकारी दी गई। जिससे कोरोना पॉजिटिव रोगी की शीघ्र पहचान कर उपचार प्रदान किया जा सके।

डाॅ. शर्मा ने बताया कि आरएमपी चिकित्सक भी नाॅन सिमट्रोमैटिक कोरोना पॉजिटिव रोगियों का उपचार उन्हें होम क्वारंटाइन कर प्रदान कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार परीक्षण, सूचना दी जाना अनिवार्य है।

विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आज आयोजित प्रशिक्षण में नरबर एवं कोलारस के कई चिकित्सकों ने भाग लेकर खुलकर रोगियों के उपचार के संबंध में अपनी बात रखी। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से डाॅ.ए.एल.शर्मा ने सभी से कोरोना से किसी भी व्यक्ति के संक्रमित होने की संभावना पर खण्ड चिकित्सा अधिकारी सहित 1075 पर सूचना प्रदान करने की बात की। प्रशिक्षण में प्रायवेट चिकित्सकों ने भी स्वास्थ्य विभाग के हर निर्देश का पालन करने का भरोसा जताया।
G-W2F7VGPV5M