CORONA को काबू करने के लिए किल कोरोना की टीम कर रही हैं डोर टू डोर सर्वे - Shivpuri News

शिवपुरी। किल कोरोना अभियान 3 के तहत प्राथमिक और द्वितीयक सर्वे टीम द्वारा डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है। कोरोना मरीज़ों का प्रारंभिक स्तर पर ही पता लगाने तथा समुचित इलाज के लिए डोर टू डोर सर्वे का कार्य आशा, एएनएम तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा निरंतर किया जा रहा है।

आशा, एएनएम तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा घर घर जाकर मरीजों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली जा रही है। साथ ही थर्मल स्कैनर तथा ऑक्सीमीटर से परीक्षण किया जा रहा है एवं कोविड-19 के संभावित लक्षण मिलने पर उन्हें स्वास्थ्य केंद्र भेजा जा रहा है।

ताकि जिन मरीजों को सर्दी, खांसी, जुखाम या बुखार आदि की समस्या है तो वह समय पर अपना कोरोना टेस्ट करा सकें और उनका इलाज शुरू हो सके। टीम द्वारा घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है जिसके दौरान दवा भी वितरित की जा रही है और लोगों को दवा का उपयोग करने की सलाह दी जा रही है।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देशानुसार नोडल अधिकारी भी क्षेत्र में भ्रमण कर रहे हैं और किल कोरोना अभियान की भी निगरानी कर रहे हैं। यह अभियान इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके माध्यम से अधिक से अधिक संदिग्ध लोगों की जानकारी मिलेगी और उनकी निगरानी की जा सकेगी। समय पर कोविड की जांच होने और इलाज होने से लोग जल्द स्वस्थ होंगे।

यह अभियान 7 मई को शुरू हुआ और अभी 25 मई तक यह अभियान चलेगा। सभी सीडीपीओ एवं बीएमओ को भी टीम लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।