CORONA रोकने के लिए टोटका और भंडारा, पुलिस रोकने गई तो पथराव: 7 पुलिसकर्मी घायल - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। खबर जिले के अमोला थाना क्षेत्र के एक गांव से आ रही हैं जहां वैश्विक महामारी को रोकने के लिए एक मंदिर पर टोटका किया जा रहा था ओर विशाल भंडारे की तैयारी भी चल रही थी पुलिस मौके पर पहुंची और रोकने की बात की तो ग्रामीणो ने पुलिस पर पथराव कर दिया। इस पथराव में मंदिर के मंहत सहित 7 पुलिसकर्मियो के घायल होने की खबर मिल रही है। इस मामले में पुलिस ने आधा दर्जन ग्रामीणो पर मामला दर्ज किया हैंं।

कोरोना महामारी के बीच ग्रामीण अंचल में अब टोने टोटके से इसे राेकने की कोशिश शुरू हो गई है। इससे काेरोना महामारी रूकेगी तो नहीं, लेकिन फैलने की भरपूर आशंका है। अमोला थाना क्षेत्र में रविवार को राजगढ़ गांव में एक बाबा के कहने पर ग्रामीण टोटके में जुट गए। टोटका कर काेरोना भगाने के लिए भंडारे का आयोजन किया जा रहा था। इसकी सूचना पुलिस को मिली तो पुलिस की टीम मौके पर पहुंची।

करीब ढाई बजे जब पुलिस की टीम गांव पहुंची तो वहां पर सैकड़ों लोग भंडारे में जुटे हुए थे। रोकने पर पुलिस और ग्रामीणों में विवाद हो गया। महामारी रोकने के लिए ग्रामीण पानी से भरा मटका लेकर मेड बंधान कर रहे थे। जिसके पूरा होने पर गांव के एक माता मंदिर पर भंडारे का आयोजन भी किया जा रहा था।

उसी दौरान भंडारे को रोकने पहुंची पुलिस और ग्रामीणों के बीच जमकर टकराव हो गया जिसमें कोरोना रोकने के लिए टोटका करा रहे बाबा गेबू का सिर फूट गया। बाबा की ठीक चिल्लाहट सुनकर फिर से एकत्र होकर आये आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस पर हमला बोल दिया।

मौके पर मौजूद ग्राम के सरपंच बालकिशन पाल ने दी जानकारी में बताया कि शिवपुरी जिले में फैल रहे कोरोना से हो रही मौतों को रोकने के लिए ग्रामीणों ने मेढ़ बंधान का टोटका किया था। जिसके तहत एक घाट से मटके में पानी भरकर उस मटके से पानी की धार बांधते हुए गांव के मेड और प्रवेश द्वार तक पानी ले जाना था।

जब यह टोटका पूरा हो गया तो सब की मंगल कामना के लिए गांव के माता मंदिर पर कन्या भोज और भंडारे का आयोजन चल रहा था। वहीं मंदिर के गेबू बाबा द्वारा चौकी रखी गई जहां देवता की सवारी भी आनी थी। इसी बीच इस भंडारे की जानकारी किसी ने पुलिस को दे दी। जिस पर से गांव में पुलिस बल पहुंचा और पुलिस ने राजेश बघेल जगभान बघेल सहित कुछ ग्रामीणों के साथ बल प्रयोग कर उन्हें तितर-बितर करने के लिए लाठी मारना शुरू कर दिया।

वहां भंडारा स्थल पर भगदड़ मच गई। इसी दौरान भंडारे के लिए बनाई जा रही पूरियोंं के लिए भट्टी पर चढ़ाई गई तेल की कढ़ाई को किसी ने भट्टी में ही उड़ेल दिया और यहां हंगामा शुरू हो गया। जिस चबूतरे पर देवता आ रहे थे वहां केवल पुजारी गेबू बाबा रह गया। शेष ग्रामीण पुलिस के डर से भाग निकले इस दौरान पुजारी और पुलिस के बीच भिड़ंत हो गई।

पुलिस पर फेंके पत्थर, कई घायल गाड़ी भी फूटी
गुस्साए ग्रामीणों ने पुलिस पर पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। इसी दौरान गेबू बाबा को भी पत्थर लगने से चोट लग गई। लोगों काे लगा कि बाबा को चोट पुलिस की मार से लगी है जिससे वे और भड़क गए। जबकि उसे चोट उन्हीं की पत्थरबाजी में लगी थी। अमोला थाना प्रभारी राघवेंद्र सिंह यादव ने बताया कि ग्राम राजगढ़ में कुछ लोग भंडारे का आयोजन कर रहे थे।

वहां पर कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से उल्लंघन हो रहा था। जब मना किया तो उन लोगों ने टीम पर पथराव किया। इस घटना में थाना प्रभारी राघवेंद्र यादव सहित 7-8 पुलिसकर्मियों को चोट आई है। इसमें प्रधान आरक्षक रामहेत सहित आरक्षक प्रमोद कुमार व राम लक्ष्मण मगरिया को ज्यादा चोट आई है।

इन पर दर्ज हुआ मामला
पुलिस ने मामले में राजेश पुत्र जगराम बघेल, कल्याण पुत्र राम लखन विश्वकर्मा, नरेंद्र पुत्र लल्लू वंशकार, मदन परिहार पुत्र कल्लू बंशकार तथा बाबू पुत्र कन्हैया आदिवासी सहित अन्य लोगों पर भादंस की धारा 188 धारा 269 धारा 270 धारा 336 धारा 294 धारा 353 धारा 332 धारा 186 धारा 147 धारा 148 धारा 149 के अलावा आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 एवं महामारी अधिनियम 18 सो 97 की धारा 3 के तहत अपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।
G-W2F7VGPV5M