नहीं हो रहा नवीन निर्माण में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का इस्तेमाल - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। रहीम का दोहा रहिमन पानी राखिए बिन पानी सब सून आज शिवपुरी के विषय में चरितार्थ नजर आ रहा है। क्योंकि शिवपुरी शहर पानी की किल्लत से दो चार हो रहा है। इसके पीछे कारण है कि बारिश के पानी को हमने सहेजा ही नहीं है नतीजे में अब पानी की किल्लत का सामना करना पड रहा है।

नवीन निर्माण में वाटर हार्वेस्टिंग सिंस्टम को अपना लिया जाए तो भी कुछ हद तक हम पानी को सहेज सकते हैं लेकिन लोग नवीन निर्माण में इसका इस्तेमाल ही नहीं कर रहे हैं।

क्या है वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

बारिश के दिनों में बारिश का पानी व्यर्थ न जाए और इसके लिए हमें छतों से पानी को पाइपों के माध्यम से एक गडडें में एकत्रित करना है जिससे पानी जमीन में जाए।

नवीन भवनों की अनुमति में शर्त नहीं हो रहा पालन

नपा में नवीन भवन निर्मूाण के लिए जो अनुमति दी जा रही है उनमें वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अपनाने की बात कही जा रही है लेकिन लोग परमीशन के समय सब शर्तें मानते हैं लेकिन निर्माण में इसका ध्यान नहीं रखा जा रहा है।

मीटिंगों तक सिमटा

मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने भी बारिश के पानी को सहेजने के लिए कई बार मीटिंग में निर्देश दिए लेकिन प्रशासनिक हीलाहवाली के चलते नवीन भवन निर्माण में इसका ध्यान नहीं रखा जा रहा है और न ही कार्रवाई की जा रही है जिससे पानी बचाने की इस मुहिम को पलीता लग रहा है।
G-W2F7VGPV5M