विधायक रघुवंशी के पत्राचार का मिला फल: कोलारस-बदरवास के लिए बांध की तैयारी शुरू - kolaras News

कोलारस। सिंचाई का रकवा बढ़ाने के लिए अब कोलारस विधानसभा में भी बांध बनाने की तैयारी होने लगी है। कोलासर और बदरवास तहसील के किसानों को सिंचाई सुविधा का लाभ होगा। इसके लिए कूनो नदी पर बांध बनाने के लिए सर्वेक्षण होने जा रहा है। डीपीआर बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने टेंडर लगवा दिए हैं। बांध बनने से क्षेत्र में पानी की समस्या से जूझ रहे किसानों को राहत मिल जाएगी।

बदरवास तहसील के ग्राम ग्राम रामपुरी, बसाई और सोनपुरा में कूनाे नदी पर प्रस्तावित सिंचाई परियोजना के सर्वेक्षण के लिए सरकार ने प्रशासकीय स्वीकृति दे दी है। सर्वेक्षण कार्य की निविदा भी आमंत्रित की जा चुकी है।
जल संसाधन विभाग भोपाल से इस आशय की सूचना कोलारस विधायक वीरेंद्र सिंह रघुवंशी को पत्र भेजकर दी गई है। इसी के साथ अब कोलारस विधानसभा में भी पहला बांध बनाने की दिशा में काम शुरू हो गया है।

6 माह में स्वीकृति की उम्मीद, केंद्र से मिलेगी मंजूरी

रामपुरी, बसाई,सोनपुरा में बृहद डैम बनना है। प्राथमिक सर्वे हो चुका है। सर्वे कार्य करके डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) की निविदा भी आमंत्रित हो चुकी है। 19 अप्रैल को टेंडर खुलना है और एक साल में संपूर्ण सर्वेक्षण कार्य होकर स्वीकृति के लिए फाइल प्रदेश और केंद्र सरकार के पास पहुंचेगी। लगभग 6 माह में फाइनल स्वीकृति की उम्मीद है।
वीरेंद्र सिंह रघुवंशी, विधायक कोलारस

बांध के लिए डीपीआर बनाने में 1.14 करोड़ रु. खर्चा आएगा

जल संसाधन विभाग द्वारा डीपीआर के लिए टेंडर प्रक्रिया अपनाई गई है। टेंडर 19 अप्रैल को खुल जाएगा। इसी के साथ कंपनी द्वारा सर्वेक्षण करके डीपीआर तैयार की जाएगी। इस काम में एक करोड़ 14 लाख 59 हजार रुपए का खर्चा आएगा। इस बांध के लिए कोलारस विधायक ने जल संसाधन विभाग के मंत्री तुलसी सिलावट से लेकर मुख्यमंत्री से पत्राचार भी किया था। उसके बाद प्रक्रिया आगे बढ़ी।