सावधाना शिवपुरी: जांच में हर चौथा व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव, 12 दिन में आंकडा 500 के पार - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। अब शहर को सावधाना होने की जरूरत हैं,क्यो की जांच में हर चौथा व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव निकल रहा है। पिछले वर्ष में जांच की पॉजीटिव होने का प्रतिशत 3 से 4 प्रतिशत रहा था लेकिन नए साल में कोरोना ने नए स्ट्रेन मे जांच की पॉजीविटी दर 20 प्रतिशत से उपर निकल रही है।

कोरोना की दूसरी लहर की उंचाई पिछली लहर से 5 गुना अधिक उंची है। पिछले 5 माह में मात्र 302 मरीज पॉजीटिव जिले में निकले थे। लेकिन 2021 के अप्रैल माह के मात्र 12 दिन में मरीजो की संख्या 500 के पार हो गई है। जबकि अप्रैल के अभी 18 दिन और शेष हैं। तीन दिनों की आरटीपीसीआर सैंपल टेस्ट रिपोर्ट पर नजर डालें तो जांच कराने वाला हर चौथा और पांचवा मरीज कोरोना संक्रमित निकल रहा है।

RTPCR सैंपल टेस्ट रिपोर्ट में पॉजीटिविटी रेट बढ़कर 22.36% पहुंच गई है। शिवपुरी जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने की वजह से हालात दिन व दिन बद से बदतर होते जा रहे हैं। वहीं बात रेपिड एंटीजन किट की करें तो इसके सैंपल टेस्ट में कम मरीज पॉजिटिव निकल रहे हैं। इसके बाद भी अभी भी रेपिड एंटीजन किट से काफी संख्या में जांच की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग RTPCR व रेपिड एंटीजन किट के सैंपल की संयुक्त रिपोर्ट जारी करता है, जिससे पॉजिटिविटी रेट कम हो जाती है। ऐसे हालातें में हर व्यक्ति को मास्क के साथ सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत है। साथ ही घर से बिना वजह निकलना खतरे से कम नहीं। संक्रमण से बचने के लिए घर व ऑफिस आते जाते वक्त हाथों को साबुन से धोते रहने या सेनिटाइज करना बहुत जरूरी है।
G-W2F7VGPV5M