कांग्रेस टटोल रही हैं निकाय अध्यक्ष पद के दावेदारों की जमीन, पर्यवेक्षक कर रहे सीधे सवाल... - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। प्रदेश में निकाय के चुनावो की घोषणा कभी भी हो सकती हैं और इसके लिए कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी हैं। पीसीसी से प्रत्याशी चयन का एक फाॅर्मेट भी आ गया हैं। कांग्रेस के द्धवारा नियुक्त पर्यवेक्षको ने अब जारी फाॅर्मेट पर काम भी शुरू कर दिया हैं।

जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीप्रकाश शर्मा ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी से मिले दिशा निर्देश के बाद जिले भर के लिए हमने जिला स्तर से सर्वे टीम गठित की है। और इसके साथ ही पर्यवेक्षक भी नियुक्त हुए हैं, जिन्हें पीसीसी ने नियुक्त किया है।

यह पर्यवेक्षक सर्वे टीम और स्थानीय ब्लॉक अध्यक्ष रायशुमारी करके वहां से नाम जिला कांग्रेस अध्यक्ष को भेजेंगे और फिर इन नामों में से एक नाम फाइनल कर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजा जाएगा।

फिलहाल जो कार्यक्रम नगरीय निकाय चुनाव को लेकर आया है वह यही है। और इसके तहत हमने बदरवास और करैरा में कांग्रेस कमेटी की बैठक आयोजित कर दावेदार प्रत्याशियों से रायशुमारी कर ली है।

राय शुमारी के दौरान ना केवल पर्यवेक्षक, आवेदक प्रत्याशी की योग्यता पूछ रहे हैं वरन उनका राजनीतिक बैकग्राउंड क्या है। कभी वह किसी पद के लिए चुनाव लड़े या नहीं। उनका सामाजिक और जातिगत समीकरण क्या है, इन सब जानकारियों को भी जुटा रहे हैं।

बदरवास में पर्यवेक्षको ने दागे दावेदारो से यह सवाल

कांग्रेस सूत्रों की माने तो बदरवास में आयोजित हुई कांग्रेस की पर्यवेक्षक बैठक में पीसीसी से नियुक्त पर्यवेक्षक दशरथ सिंह रघुवंशी और ब्लॉक अध्यक्ष राजकुमार सिंह यादव मौजूद थे। जनके नेतृत्व में एक बैठक आयोजित हुई और प्रत्याशियों तथा पार्टी नेताओं से पर्यवेक्षक ने चर्चा की।

उन्होने दावेदारो से पूछा कभी कोई चुनाव लडे हैं या सीधे अध्यक्ष का चुनाव लडने की मंशा हैं,दावेदारो की समाजिक स्थिती भी टटोल रहे हैं। जातिगत आकडे पर भी चर्चा का विषय रहा।

चर्चा के दौरान सेवानिवृत्त डीएसपी नरेंद्र आर्य और कांग्रेस के पदाधिकारी अर्जुन इकलोदिया का नाम सामने आया उन्होंने अपनी दावेदारी नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए जताई। हालांकि कुछ और नाम भी सामने आए लेकिन उनका खुलासा नहीं हो सका।

करैरा में महिला सीट इस वजह से महिला नेतृत्व दावेदार

करैरा में नगर पंचायत अध्यक्ष का पद महिला के लिए आरक्षित है, इसलिए सामान्य वर्ग के साथ हर वर्ग की महिलाओं को दावेदारी सामने आ रही है। यहां नियुक्त पर्यवेक्षक अशोक दांगी और ब्लॉक अध्यक्ष बीपी श्रीवास्तव के नेतृत्व में आयोजित हुई बैठक के दौरान जिन महिला नेताओं के नाम सामने आए उनमें दीप्ति भार्गव, गीता दुबे, दमयंती मिश्रा, संगीता खत्री, और ललिता का नाम सामने आया।

इन महिलाओं से पर्यवेक्षक ने इनके बैकग्राउंड पूछा और जातिगत आंकड़ा भी जाना। इसके बाद इन सभी नामों को पर्यवेक्षक ने जिला कांग्रेस अध्यक्ष को सौंप दिया। अब माना जा रहा है कि जिला कांग्रेस अध्यक्ष वहां के ब्लॉक अध्यक्ष और पर्यवेक्षक से आए नामों की फिर से अपने स्तर से रायशुमारी कर तय किया हुआ कोई एक नाम पीसीसी को भेजेंगे ताकि वहां से मिले निर्देशों का भी पालन हो सके।

15 तक रायशुमारी काम काम पूरा हो जाएगा

पीसीसी से निर्देश मिलने के बाद हमने बदरवास और करैरा में रायशुमारी कराई। अन्य जगह भी हम 6 फरवरी के बाद राजशुमारी करेंगे। 15 फरवरी तक हमारे रायशुमारी का काम पूरा हो जाएगा और इसके बाद हम पेनल द्वारा तय किए नाम को प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेज देंगे।
श्रीप्रकाश शर्मा, जिला अध्यक्ष कांग्रेस शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M