मेडिकल काॅलेज में कैंसर का विश्व स्तर का इलाज संभव, किमो थैरपी सुविधा शुरू - Shivpuri News

शिवपुरी। विश्व कैंसर.डे के उपलक्ष्य में गुरुवार को मेडिकल कॉलेज शिवपुरी में डीन डॉक्टर अक्षय निगम की अध्यक्षता में कैंसर अवेयरनेस पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान डीन डॉ. निगम ने बताया कि आने वाले समय में शिवपुरी मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञों द्वारा शिवपुरी के कैंसर मरीजों का विश्वस्तर का इलाज उपलब्ध कराया जाए, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। अब आने वाले समय में कैंसर मरीजों को इलाज कराने जिले से बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

कैंसर विभाग के अध्यक्ष डॉ. धीरेंद्र सचान ने बताया कैंसर का इलाज तीन विधियों से किया जाता है। कीमो थैरेपी सुविधा मेडिकल कॉलेज शिवपुरी में शुरू हो चुकी है। जबकि रेडियो थैरेपी शुरू करने का प्रस्ताव शासन को भोपाल भेज चुके हैं। कार्यक्रम में पीडियाट्रिक विभागाध्यक्ष डॉ. शम्मी जैन ने बताया कि भविष्य में पीडियाट्रिक कैंसर का इलाज शिवपुरी मेडिकल कॉलेज में हो, इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

अधिक उम्र में मां बनने से स्तन व बच्चेदानी का कैंसर बढ़ा

डीन डॉ. निगम ने बताया कि महिलाओं में स्तन एवं बच्चेदानी के मुख के कैंसर में भी वृद्धि हो रही है। इसकी वजह अधिक आयु में शादी, अधिक आयु में मां बनना एवं स्तनपान ना कराना हैं।

300 मरीजों का इलाज किया। मेडिकल कॉलेज कैंसर विभाग के अध्यक्ष डॉ. धीरेंद्र सचान ने बताया कि बीते एक साल में लगभग 300 मरीजों को परामर्श एवं इलाज मुहैया कराया है।