संक्राति से टीका क्रांतिः शिवपुरी आए कोविशील्ड के 10230 डोज, सीएमएचओ को पहला टीका

शिवपुरी। हमारे हिन्दू धर्म के अनुसार सूर्यदेव मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव दक्षिणायन से उत्तरायण होते हैं,यह दिन हिन्दू धर्म के विशेष माना जाता हैं। आज के दिन के इंतजार के लिए भीष्म पितामह 6 माह तक बाणो की शैया पर लेटे रहे आज से शुभ कार्यो का श्रीगणेश हो जाता हैं। 

शिवपुरी के लिए भी संक्रााति के सूर्यदेव शुभ समाचार लेकर निकले हैं। संक्रााति से जिले में टीका क्रांति का भी श्रीगणेश शुरू हो चुका हैं। 14 जनवरी के शुभ दिन कोरोना से जंग लडने वाले कोविशील्ड के टीके शिवपुरी पहुंच गए हैं और आज पहला टीका सीएमएचओ को लगेगा। 

पिछले मार्च से देश के साथ साथ जिले में में कोरोना महामारी का दौर जारी हैं। नए साल में वैक्सीन मिलने जा रही है। ष्कोविशील्ड के 10230 टीकों की पहली खेप शिवपुरी उतरने के बाद वैक्सीन का इंतजार खत्म हो गया है। अब शनिवार से शिवपुरी जिले में टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा। जिसमें हेल्थ वर्कर के रूप में काम कर रहे सभी डॉक्टरए नर्स सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीके लगाए जाएंगे।

शहर के फतेहपुर स्थित सीएमएचओ ऑफिस पर गुरुवार की देर शाम कोविशील्ड के टीके पहुंचे। यहां ई.वैक्सीन स्टोर में टीके फ्रिजों में सुरक्षित रखवाए गए। अब शिवपुरी जिले में 16 जनवरी से टीके लगना प्रारंभ होंगे। इसके लिए तीन सेंटर निर्धारित किए हैं जहां स्वास्थ्य विभाग के सभी डॉक्टर, नर्स सहित 8 हजार 351 कमचारियों को टीके लगाए जाएंगे। कोरोना काे लेकर भी लोगों को वैक्सीन आने का बेसब्री से इंतजार था जो अब खत्म हो गया है।

वैक्सीन लेकर आए स्टाफ का फूल माला से स्वागत
वैक्सीन लेकर पहुंचे स्टाफ जिसमें ड्राइवर,स्वास्थ्यकर्मी व सिपाही का फूल माला पहनाकर सीएमएचओ डॉ एएल शर्मा ने स्वागत किया। वैक्सीन के बॉक्सों का भी पूजन किया गया। वैक्सीन देखकर सभी के चेहरों पर खुशी के भाव झलक रहे थे।

ष्कोविशील्ड तीन सेंटरों पर दो महीने का डोज उपलब्ध
शिवपुरी जिले में 23 सेंटर बनाए गए हैं, जिनमें से तीन ही सेंटर खोले हैं। जिला अस्पताल शिवपुरी, मेडिकल कॉलेज शिवपुरी और सामुदायिक अस्पताल सतनवाड़ा में हेल्थ वर्कर को ष्कोविशील्ड के टीके लगाए जाएंगे। तीनों सेंटर के लिहाज से दो महीने का डोज उपलब्ध है। एक सेंटर पर एक दिन में 100 लोगों को टीके लगेंगे। यानी हर दिन 300 टीके लगेंगे। 

हेल्थ वर्कर के बाद फ्रंट लाइन के तौर पर सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों को टीके लगाने का दौर शुरू होगा। फिर 50 साल से ऊपर व जरुरत के आधार पर मरीजों का टीकाकरण होगा।

कल पहला टीका सीएमएचओ को लगेगा
कोविशील्ड की पहली खेप आने के बाद टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारी में है। शनिवार को टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी। पहला टीका सीएमएचओ डॉ एएल शर्मा को लगाया जाएगा।

इनका कहना हैं
कोविशील्ड के 10230 टीके शिवपुरी आ चुके हैं। ई.वैक्सीन स्टोर में सुरक्षित रखवा दिए हैं। अब 16 जनवरी से जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज और सतनवाड़ा अस्पताल में हेल्थ वर्कर को टीके लगाए जाएंगे। 

हर सेंटर पर टीम में 5.5 कर्मचारी लगाए हैं। जबकि एक डॉक्टर व एक सुपरवाइजर अलग से तैनात किया है। टीकाकरण एप के जरिए व्यवस्थित तरीके से होगा। डॉ एएल शर्मा, सीएमएचओ, स्वास्थ्य विभाग जिला