निकिता महिला मण्डल द्वारा दिया गया आर्टिफिशियल का प्रशिक्षण, कलेक्टर-SP ने किया निरीक्षण, प्रशिक्षण को सराहा - Shivpuri News

शिवपुरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत में अहम योगदान देकर वॉकल फॉर लोकल का संदेश स्वरोजगार प्रशिक्षण प्रदान करने वाली संस्था निकिता महिला मण्डल की सचिव श्रीमती मंजुलता जैन के द्वारा सार्थक किया जा रहा है। 

जो स्थानीय झांसी रोड़ स्थित भारतीय स्टेट बैंक के सहयोग से संचालित स्वरोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत कौशल विकास उन्नयन के तहत नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदाय कर रही है। यहां कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल भी पहुंचे जिन्होंने प्रशिक्षण स्थल का जायजा लिया और यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों से उनके द्वारा बनाई जा रही कारीगरी के तहत आर्टिफिशियली ज्वैलरी के बारे में जानकारी प्राप्त की। 

जिस पर प्रशिक्षक श्रीमती मंजुलता जैन ने बताया कि स्वरोजगार प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है जिसमें यह प्रशिक्षण 30 से अधिक महिलाओं को प्रदान कर इनके द्वारा बनाई जाने वाली सामग्री इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट ना केवल आसपास के जिलों में बल्कि अन्य प्रदेशों गुजरात, दिल्ली और मुम्बई जैसे बड़े शहरों में भी किया जा रहा है जहां इस सामग्री की मांग कहीं अधिक है और इस तरह शिवपुरी के इस वॉकल फॉर लोकल को प्रोत्साहन देने का कार्य किया जा रहा है। 

इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने निकिता महिला मण्डल की सचिव श्रीमती मंजुलता से इस प्रशिक्षण की बारीकियों और प्रदाय की जाने वाली प्रशिक्षण सामग्री की व्यवस्था कैसे और कहां से की जाती है आदि के संदर्भ में भी जानकारी प्राप्त की। जिसे लेकर जिलाधीश को इस आर्टिफिशियली ज्वैलरी व अन्य बनाए जाने वाले उपकरणों के बारे में विस्तृत बताया और इस कारोबार से किस प्रकार आत्मनिर्भर बनकर स्वरोजगार प्राप्त किया जाए इसे लेकर भी जानकारी दी गई जिस पर कलेक्टर-एसपी द्वारा प्रशिक्षण शिविर को सराहा गया। प्रशिक्षण उपरांत प्रशस्ति पत्र भेंट कर उन्हें प्रशिक्षण् प्राप्ति कर सर्टिफिकेट भी प्रदाय किया जा रहा है।