500 दिवस से अधिक की शिकायत लंबित होने पर नोटिस जारी करने के निर्देश:कलेक्टर - Shivpuri News

शिवपुरी। सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों पर विशेष ध्यान दें। पहले भी सभी को निर्देश दिए गए हैं। जिन विभागों की 500 दिवस से अधिक समय से सीएम हेल्पलाइन लंबित है उन्हें नोटिस जारी किया जाए। यदि गंभीरता से काम नहीं करेंगे तो वरिष्ठ कार्यालय को कार्यवाही के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। यह निर्देश कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने इस सोमवार को आयोजित अंतर विभागीय समन्वय बैठक में दिए।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित अंतर्विभागीय समन्वय बैठक में कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने कृषि एवं संबंधित गतिविधियों से जुड़े विभागों की समीक्षा की। जिसमें जिले में उपार्जन, कीटनाशक, खाद, बीज की स्थिति की जानकारी ली और निर्देश दिए हैं कि अमानक उर्वरकों का विक्रय और भंडारण करने वालों पर कार्रवाई करें। उन्होंने रबी उपार्जन को लेकर अभी से तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग को समन्वय के साथ सहरिया ग्रामों में काम करना है जिससे सहरिया ग्रामों में कुपोषण की स्थिति को नियंत्रित किया जा सके। साथ ही सहरिया परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।

बैठक में सीएम हेल्पलाइन, समय सीमा के लंबित पत्रों एवं विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री एच.पी.वर्मा, अपर कलेक्टर श्री आर.एस.बालोदिया सहित समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति कम, बीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश
आयुष्मान भारत योजना के तहत अभी अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं लेकिन इसमें जितनी प्रगति के साथ कार्ड बनना चाहिए उतनी प्रगति नहीं है। 


सोमवार की बैठक में समीक्षा करते हुए कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी बीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं और कहा है कि इसमें जिला स्तर से निगरानी के लिए चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई जाये। सभी विकासखंड स्तर पर अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं।