बोलते फोटो:बिना भौतिक सत्यापन के कर दिया करोड़ों का भुगतान, क्या अब भी नींद में सो रहा है प्रशासन - khaniyadhana News

NEWS ROOM
शिवम पाण्डेय@ खनियांधाना।
खबर जिले के खनियांधाना जनपद पंचायत से आ रही है। जिसमें सरपंच सचिवों ने सब इंजीनियर और अधिकारीयों की मिली भगत से शासन के करोडों रूपयों को ठिकाने लगा दिया है। यहां सब इंजीनियर ने अपने अधीनस्थ कर्मचारीयों पर अधिकारीयों से मिलकर बिना भौतिक सत्यापान के करोडों रूपए की राशि आहरित कर ली। जबकि धरातल के हालात बयां यह फोटों कर रहे है।

फर्जी मस्टर रोल भरकर मनरेगा में 10 करोड़ का घोटाला

गांव में विकास कार्य के लिए दी जाने वाली राशि को मनरेगा महात्मा गांधी रोजगार गारंटी के तहत प्रत्येक घरों से एक मजदूर को 100 दिन तक काम देकर भुगतान किया जाता है। उन मजदूरों का मजदूरी का भुगतान बैंक के माध्यम से किया जाता है। उसके लिए पंचायत के रोजगार सहायक प्रति सप्ताह मास्टर रोल और जॉब कार्ड में सभी मजदूरों का नाम हाजरी भरकर जनपद कार्यालय में जमा करते हैं।

इसके बाद उन मजदूरों का भुगतान होता है। यहां मामला कुछ और है, यहां जो मजदूर काम में नहीं है, उसके भी नाम से भी फर्जी हाजरी लगाकर उनके नाम से राशि आहरित की गई है खनियाधाना जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतो में कमीशनखोरी के चलते सरपंच,रोजगार सहायक और सचिव की मिलीभगत से मस्टरोल में अपने परिजनों के फर्जी नाम डालकर राशि निकाली गई है।

इन ग्राम पंचायतो में करोड़ों का भ्रष्टाचार

महुआ,गजौरा,वीरपुर,पहाडपुर,पूरा,बामौरकलां,अछरोनी, नदावन, वण्डा, पड़रा, वसाहर, क्यारा, पोठयाई,रिछाई,देवखो, वनखेड़ा, कालीपहाड़ी, अमुहाय , खेरोदा, मानपुर, देवखेड़ा, मुहारीखुर्द, कुटावली, गुगरी, गता झलकोई, गणेशखेडा, दिदावनी, बुधोनराजापुर,खडीचरा,अमुहाय, आदि पंचायतो में लाखों रूपए का भ्रष्टाचार कर इस राशि को ठिकाने लगाया गया है।

जिम्मेदारों की मिलीभगत से इन कामो में भ्रष्टाचार

चेकडैम निर्माण,खेत तालाब,तालाब निर्माण रपटा बाउंड्री निर्माण,सड़क निर्माण,साफ सफाई योजना,मेड निर्माण, वाटर हार्वेस्टिंग खनन , निर्माण,साफ सफाई योजना कार्य,होदी निर्माण,नाली मरम्मत,टेंकर मरम्मत,चबुतरा निर्माण, सीसी रोड निर्माण, रोजगार गारंटी योजना, मर्यादा अभियान, पंचपरमेश्वर, इंदिरा आवास, शौचालय निर्माण, प्रधानमंत्री आवास निर्माण, आदि योजनाओं का क्रियान्वयन बास्तविकता के धरातल पर नहीं हो रहा है सरपंच-सचिव मिलकर शासन की महत्कांक्षी योजनाओं को पलीता लगाने में लगे हुए हैं।

इनका कहना है
खनियाधांना जनपद पंचायत के अंतर्गत अगर इस तरह का भ्रष्टाचार चल रहा है तो में जांच कराकर तत्काल कार्रवाई करूंगा पूर्व में पिछोर में आपके द्वारा के समाचार प्रकाशित किया था उसकी जांच कराई है ग्राम पंचायतो में भ्रष्टाचार किसी भी हद तक बर्दाश्त नहीं होगा
एचपी वर्मा,सीईओ जिला पंचायत शिवपुरी

अगर ऐसा हुआ है तो हम इन पंचायतों की जांच करा लेते है। अगर ऐसा है तो जांच कराकर उचित कार्रवाई करेंगे भ्रष्टाचारियों बख़्शा नहीं जाएगा
आरपी घनघोरिया,सीईओ जनपद पंचायत खनियाधाना
G-W2F7VGPV5M