मां वैष्णो के दरबार में उमड़ रहा है भक्तों का सैलाब, मां भी भक्ति में डूबा शहर - SHIVPURI NEWS

शिवपुरी।
पिछले 28 वर्षो से शारदीय नवरात्रि में सजने वाला मां वैष्णों का दरबार भक्तों के लिए हर वर्ष श्रृद्धा का केन्द्र बनता रहा है। इस वर्ष भी मां का दरबार लक्ष्मणदास के बाड़े में सजाया गया है। जहां प्रति दिन भक्तों का सैलाव उमड़ रहा है।

हालांकि कोरोना के चलते आयोजनकर्ताओं ने भक्तों के प्रवेश की सं या लिमिटेड रखी है और कोरोना गाईडलाईन के अनुसार भक्तों को दर्शन कराए जा रहे हैं। भक्त कोरोना गाईडलाईन का पालन करते हुए श्रृद्धाभाव से मां वैष्णों की भक्ति कर रहे हैं।

नवरात्रि का आज छठवां दिन है और अष्टमी के दिन मां के दरबार में खजाना वितरित किया जाएगा। रात्रि में आकर्षक विद्युत सज्जा दरबार की शोभा बढ़ा रही है। दरबार में मां वैष्णों देवी के साथ अर्धकुमारी और भैरों बाबा का दरबार भी सजा हुआ है।

हालांकि इस बार दरबार छोटा बनाया गया है और गुफाएं भी नहीं बनाई गई हैं। इसके पीछे आयोजनकर्ताओं का तर्क है कि कोरोना के चलते यह निर्णय लिया गया है जिससे ज्यादा भीड़ एकत्रित नहीं होगी और लोग सरलता से दर्शन कर बाहर आ सकेंगे। दरबार का रास्ता लंबा किए जाने से भीड़ एकत्रित होती, जिससे कोरोना की गाईडलाईन का पालन नहीं हो पाता।