शिवपुरी मास्टर प्लान 2031: शहर के खेतों में उगी अवैध कॉलानी होंगी वैध, FIR को तैयार रहे अवैध कॉलोनिनाईजर

शिवपुरी। मप्र सरकार ने प्रदेश के 34 शहरो को भारत सरकार की अमृत योजना में शामिल किया था,जिसमें शिवपुरी शहर भी शामिल हैं। शहर का नया मास्टर प्लान 2031 के हिसाब से तैयार किया जा रहा हैं। अमृत सिटी योजना के तहत शहर विकास के लिए पर्याप्त बजट मिलेगा। यह एक शिवपुरी के लिए सुखकारी समाचार हैं,लेकिन उन लोगो के दुखकारी हैं जिन्होने धडल्ले से खेतो को कॉलोनियो में डायवर्ड किया हैं ऐसे लोग अब एफआईआर के लिए तैयार रहे। 

जानकारी के अनुसार शहर का नया जीआईएस बेस्ड मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा हैं। जिला अमृत योजना में आने से पर्याप्त बजट मिलेगा। शहर की लगभग 200 अवैध कॉलोनियो को वैध कॉलोनी का दर्जा प्राप्त हो जाऐगा। जिससे इन कॉलोनियों में मूलभूत सुविधा सडक,बिजली,पानी और सीवर की सुविधा प्राप्त होगी,और इससे नगर पालिका को भी आय में लाभ होगा। 

बताया जा रहा हैं कि अमृत सिटी योजना के का साल 2019 में प्राइमरी सर्वे हो गया है । नगर एवं ग्राम निवेश द्वारा मास्टर प्लान के लिए लगभग तैयारियां कर ली हैं । शिवपुरी विकास योजना-2031 को इसी माह छपने भेजा जाएगा । इसे लेकर अगले महीने जिला योजना समिति की बैठक आयोजित होने की बात कही जा रही है । आपत्तियों के बाद गजट नोटिफिकेशन जारी कर मास्टर प्लान को लागू कर दिया जाएगा । 
स्मार्ट फोन पर भी देख सकेंगे 
अमृत सिटी योजना के तहत जीआईएस बेस्ड मास्टर प्लान तैयार हो रहा हैं। मास्टर प्लान पूरी तरह डिजीटलाइज्ड रहेगा। टीएनसीपी की नई वेबसाइट बन रही है,जिस पर मास्टर प्लान उपलब्ध होगा। लोग स्मार्ट फोन पर भी मास्टर प्लान देख सकेंगे । 

अवैध कॉलोनियों का सर्वे चल रहा,कॉलोनाइजर्स को नोटिस जारी होंगे 
टाउन एंड कंट्री प्लानिंग अधिकारियों का कहना है कि शिवपुरी शहर में अवैध कॉलोनियों का सर्वे चल रहा हैं। टीएनसीपी से बिना परमीशन लिए कॉलोनियां बसाने वालों को नोटिस जारी किए जाएंगें। सूची बनाकर शासन को भेजी जाएगी। शासन के निर्देश के आधार कॉलोनाइर्स के खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित की जा सकेगी। हालांकि टीएनसीपी में पहले से कार्रवाई का प्रावधान है ।