ITBP परिसर में उत्साह से मनाया गया 74वां स्वतंत्रता दिवस: DIG के किया झंडा बंदन / Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी के सिग्नल टे्रनिंग स्कूल आईटीबीपी परिसर मे भी उत्साह और उल्लास के साथ देश का 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। यहां संस्थान के डीआईजी रघवीर सिंह वत्स एवं मनोज सचन द्विद्यतीय कमान तथा समस्त अधिकारीगण व अन्य बहादुर जवानों ने मिलकर कोरोना वैश्विक महामारी के चलते सामाजिक दूरी बनाते हुए 15अगस्त 2020 को 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया।

डीआईजी रघुवीर वत्स ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा देश 15 अगस्त 1947 को वर्षों की दास्ता से मुक्त हुआ था आजादी का आज का दिन हमारे उन पूर्वजों, वीर पुरूषों और महान आत्माओं को स्मरण कराता है जिनके त्याग और बलिदान के फलस्वरूप ही हमने स्वतंत्र भारत में सांस ली थी, जिसके लिए हमारा पुनीत कर्तव्य भी बनता है कि हम भारत की अखण्डता एवं स्वतंत्रता को अक्षुण्य बनाये रखते हुए देश की विजय पताका विश्व में लहराऐं।

इस दौरान डीआईजी श्री वत्स द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उपस्थित सभी जवानों को संबोधित करते हुए यह भी कहा गया कि सुरक्षा बल के सदस्य होने के नाते हमारा कर्तव्य एवं जिम्मेदारियां सामान्य नागरिकों से निश्चिय ही ज्यादा है और मुझे यह भी कहते हुए अपार हर्ष हो रहा है कि हम अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन अत्यन्त शौर्य दृढ़ता और कर्मनिष्ठा से कर रहे है।

मुझे विश्वास है कि भविष्य में भी हम अपनी जिम्मेदारियों को इसी प्रकार से निभाते रहेंगें। भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल ने सर्वदा अपने कार्यों को बखूबी निभाया है चाहे युद्धकाल हो अथवा शांतिकाल हो इसीलिए आईटीबीपी नागरिकों के बीच अपनी स्वच्छ छवि के कारण सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा बलों के रूप में जानी जाती है। इस अवसर पर संस्थान के अन्य अधिकारी-कर्मचारी व सैन्य बल मौजूद रहा।