गरीबों की थाली का भोजन डकार रहे हैं सेल्समैन और अधिकारी:कांग्रेस कर सकती हैं आंदोलन / NARWAR NEWS

नरवर। नरवर क्षेत्र में स्थित उचित मूल्य की दुकानों से गरीब हितग्राहियों को राशन का वितरण नहीं किया जा रहा है। मामले को लेकर कई बार हितग्राहियों ने संबंधित अधिकारियों से शिकायत की लेकिन आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। वहीं सेल्समैन अपनी मनमानी कर रहे हैं और गरीबों को आने वाला खाद्यान्ना सीधे बाजारों में बेच रहे हैं।

हितग्राहियों ने बताया कि उचित मूल्य की दुकानों पर जो केरोसिन आता है वह पांच महीनों से बटा ही नहीं है और सीधे दुकानों पर सप्लाई किया जा रहा है। मामले को लेकर नरवर तहसीलदार से शिकायत की गई तो उस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। हिताग्राही कट्टी लेकर इधर-उधर घूम रहे है।

इतना ही नहीं उचित मूल्य की किसी दुकान पर तेल दिया भी जाता है तो तेल देने का जो यंत्र उपयोग किया जाता है वह एक लीटर का ना होकर उसमे मात्र 600 ग्राम तेल आता है। वहीं नमक की थैलियों से गेहूं व चावल की तुलाई की जा रही है।


नरवर में में सरकारी राशन दुकान प्रणाली पूरी तरह भ्रष्टाचार की शिकार हो रही है। दुकान संचालक अपनी मनमानी से गरीबों के हक का राशन डकार रहे हैं। स्थिति यह है कि उपभोक्ताओं को मिलने वाले राशन की दुकानों पर 1 किग्रा के बांट की जगह 700 ग्राम के नमक के पैकेट रखकर तुलाई की जा रही है जिस वजह से न सिर्फ उपभोक्ताओं को कम राशन दिया जा रहा है वरन् कुछ उपभोक्ताओं को पर्ची लॉक होने का हवाला देकर गरीबों के हक का राशन दुकान संचालकों की भेंट चढ़ रहा है। पर्ची लॉक होने वाले उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिल रहा है।

अपने हक के राशन के लिए भटक रहे नरवर क्षेत्र के उपभोक्ताओं ने दुकानः संचालकों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उपभोक्ताओं का कहना है कि राशन की दुकानों पर प्रशासन की मिली भगत से उपभोक्ताओं के हितों के साथ जमकर खिलबाड़ की जा रही है। दुकान संचालकों द्वारा राशन की दुकानों पर बड़े पैमाने पर हेरा-फेरी कर उपभोक्ताओं को राशन नहीं दिया जा रहा है।

उपभोक्ताओं का यह भी कहना है कि ज्यादातर राशन की दुकानें सत्ताधारी पार्टी के जनप्रतिनिधियों के संरक्षण में संचालित हो रही हैं जिस वजह से उपभोक्ताओं के साथ तौल में हो रही गड़बड़ी और समय पर राशन न मिलने की समस्या की कोई सुनवाई प्रशासन द्वारा नहीं की जा रही है।

नरवर में उचित मूल्य की दुकानों पर पूरा खाद्यान्ना नहीं दिया गया है और पांच महीने   से तेल नहीं दिया गया। अगर ऐसा ही चलता रहा तो नरवर में कांग्रेस द्वारा आंदोलन किया जाएगा।
कल्लूराम कुशवाह,ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष

आपके द्वारा हमें जानकारी दी गई है कि दो महीने से राशन का आवंटन नहीं हुआ। मामले को दिखवाकर कार्रवाई की जाएगी।
रूचि अग्रवाल, तहसीलदार।