8 जून से खुलेंगे मंदिर: देश में पहली बार भगवान के दर्शनो के लिए बना सरकारी नियम / SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। इस कोरोना संक्रमण ने लोगो ने क्या-क्या दिखा दिया,यह लोगो ने कभी सपने में भी सोचा होगा। एक ना दिखाई देने वाला सूक्ष्म वायरस ने लोगो की जिंदगी और देश की हालात बदल दिए। लोगो ने लॉकडान जैसे हालात देख लिए हैं। इस लॉक डाउन में सभी धर्म स्थलो को भी लॉक कर दिया गया था।

जैसे-जैसे लॉकडाउन बडते गए वैसे ही आमजन को राहत भी मिलती गई। कोरोना  संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉक डाउन में सभी धार्मिक स्थल 25 मार्च से बंद कर दिए थे। अब सरकार धार्मिक स्थलों को 8 जून से खोलने की छूट देने जा रही है।

मंदिर खुलने की सूचना मिलने पर मंदिरों के पुजारी और समितियों ने अपने स्तर से मंंदिर खोलने की रूपरेखा बनानी शुरू कर दी है। मंदिर खुलने के बाद श्रद्धालु दर्शन के लिए आ-जा सकेंगे। लेकिन मंदिर आने वालों को सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा। साथ ही मास्क पहनना भी अनिवार्य रहेगा।

सरकार द्वारा धार्मिक स्थल 8 जून से खोलने की अनुमति दी, इसे लेकर धर्मावलंबी खुश हैं। अभी तक लॉक डाउन में बंद मंदिरों में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगी थी। इस बीच पुजारियों द्वारा मंदिरों में बिना श्रद्धालुओं की मौजूदगी के पूजा-पाठ चल रही थी।

गुरुद्वारा से लेकर चर्च और मस्जिदों में प्रवेश पर रोक थी, लेकिन अब धार्मिक स्थल खुलने की छूट मिलने के बाद लोगों को खुद ही अपना ख्याल रखना होगा। इसे लेकर मंदिर समितियां अपने स्तर पर तैयारी कर रहीं हैं।

साथ ही मंदिर खोलने से पहले प्रशासन पहले पुजारी और धर्मगुरुओं की बैठक लेगा। शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराकर पालन कराने की जिम्मेदारी दी जाएगी। कलेक्टर अनुग्रहा पी. का कहना है कि कल धर्मगुरुओं की बैठक ले रहे हैं। शासन से जो निर्देश जारी होंगे, उनका पालन कराएंगे।

राजेश्वरी मंदिर : भीड़ ना हो, इसलिए गेट पर होगा गार्ड

राजेश्वरी मंदिर के पुजारी विजयपुरी गोस्वामी ने बताया कि 8 जून से मंदिर खोलने के साथ शासन के निर्देशों का पालन कराएंगे। प्रशासन बैठक में जो निर्देश देगा, उसी के आधार पर श्रद्धालुओं को प्रवेश देंगे।

खास तौर पर भीड़ ना हाे, इसके लिए गेट पर एक व्यक्ति तैनात करेंगे। श्रद्धालुओं के लिए सेनिटाइजर, हैंड वॉश साबुन आदि की व्यवस्था कराएंगे। मंदिर करीब 250 साल पुराना है। यहां हर दिन श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं।

बड़े हनुमानजी का मंदिर: दर्शन से पहले हाथ धोने होंगे

माधव चौक स्थित बड़े हनुमानजी मंदिर के पुजारी माधव किशोर गौतम का कहना है कि लॉक डाउन में हम तीन लोग ही मंदिर में सुबह शाम पूजा-आरती कर रहे हैं। अब 8 दिन से मंदिर खुलने की स्वीकृति मिल गई है।

मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हाथ धुलवा कर प्रवेश देंगे। सभी को मास्क अनिवार्य कराएंगे। सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के लिए फिलहाल सामूहिक सुंदरकांड पाठ आदि कार्यक्रम नहीं करेंगे।
G-W2F7VGPV5M