शिक्षा विभाग ने अपने शिक्षको को घर ही रहेने के दिए आदेश,घर से ही करे काम | Shivpuri News

शिवपुरी। चीन के वुहान से चला कोरोना ने विश्व के 150 से अधिक देशो में लॉकडाउन जैसी स्थिती करा दी। भारत में कई प्रदेश लॉकडाउन हो चुके हैं। मप्र के लगभग 12 शहर लॉकडाउन हो गए हैं। शिवपुरी जिला भी मंगलवार तक बंद रहेगा।

हालाकि शिवपुरी में एक भी कोरोना पॉजीजिट नही हैं। प्रशासन ने कोरोना से जंग लडने के लिए एतियात के तौर पर कई कदम उठाए हैं। बताया जा रहा हैं कि कोरोना के बचाव से 31 मार्च तक सभी तरह के स्कूल बंद हो चुके थे। अब शिक्षा कोरोना से लडने के लिए एक नया ओदश जारी किया हैं।

बताया जा रहा हैं कि पब्लिक ट्रॉसपोर्ट न चलने के कारण शिक्षा विभाग ने शिक्षको को घर पर ही रहकर काम करने के आदेश जारी किए हैं। अभी तक शासकीय शिक्षको को नियमित स्कूल जाने के ओदश थे,लेकिन रविवार 22 मार्च जनता कफ्यू वाले स्कूल शिक्षा विभाग के उपसचिव सुधीर कोचर ने इस आदेश में संशोधन करते हुए साफ कर दिया हैं कि समस्त शासकीय व निजी विदयालयो तथा शिक्षण—प्रशिक्षण संस्थानो में कार्यरत शैक्षाणिक व गैर शैक्षाणिक स्टाफ को 31 मार्च तक कार्यालयीन व शैक्षाणिक कार्य अपने निवास स्थान से संपादित करने की अनुमति दी जाती हैं।

यानि निजी व सरकारी स्कूलों के शिक्षको को अब वर्क फ्रोम होम के तहत कार्य करना होगा। आदेश मे यह स्पष्ट किया गया हैं कि उक्त अवधि के लिए समस्त प्रयोजनो के लिए कर्तव्य अवधि माना जाएगा।

यह भी निर्देश दिए हैं कि आगामी शैक्षाणिक सत्र के लिए प्लान करने,छात्रो के लिए उपलब्ध संसाधनो से शैक्षाणिक सामग्री विकसित करने,शैक्षिक अनुसाधन करने,अध्यापन के नए टूल विकसित करने व अन्य अकादमिक कार्य के लिए घर पर ही कार्य योजना तैयार करनी होगी। यह भी कहा गया है कि आवश्यकता पडने पर शिक्षको को तत्काल कर्तव्य स्थपर पर बुलाया जा सकेगा।