फोरेस्टकर्मी की गोली का शिकार बने मदन वाल्मीक का भारी पुलिस बल के बीच हुआ अंतिम संस्कार, SP सहित ADM भी पहुंचे

Bhopal Samachar
करैरा। जिले के करैरा में बीते रोज फोरेस्ट और बाल्मीक समाज के बीच हुए विबाद के बाद एक युवक की मौत के बाद पुलिस ने मामले में आनन फानन में 14 फोरेस्टकर्मीयों पर मामला दर्ज कर उक्त मामले को शांत करने का प्रयास किया। परंतु यह मामला थमने का नाम ही नहीं ले रहा। आज इस मामले में मृतक मदन वाल्मीक की लाश का आज पीएम के बाद अंतिम संस्कार किया गया।

जैसे ही उक्त युवक की लाश ग्राम फतेहपुर पहुंची। परिजन फिर से भडक गए और उन्होंने लाश का दाह संंस्कार करने से इंकार कर दिया। इस मामले की सूचना पर पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेह,एडीएम सहित पूरा प्रशासनिक अमला फतेहपुर गांव पहुंचा। जहां मृतक के परिजनों ने प्रशासन से सुरक्षा की मांग करते हुए शस्त्र लाईसेंस सहित युवक के परिजनों को शासकीय नौकरी और कुटीर की मांग की। जिसे प्रशासन ने मान लिया।

उसके बाद भारी सुरक्षा बलों के बीच दाह संस्कार हुआ। यहां बता दे कि बीते रोज फोरेस्टकर्मीयों और वाल्मीकों के बीच हुए विबाद में मदन बाल्मीक की गोली लग जाने से मौत हो गई। इस मामले मेें परिजनों ने जमकर हंगामा किया। जिसपर से तत्काल मामले को शांत करने के लिए पुलिस ने आनन फानन में रेंजर सुरेश शर्मा सहित 14 लोगों पर हत्या का मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

यह हुआ था घटनाक्रम
बीते रोज जिले के करैरा थाना क्षेत्र के फतेहपुर फोरेस्ट चौकी पर फोरेस्ट कर्मीयों और बाल्मीकों के बीच में विबाद हो गया था। जिसमें मदन वाल्मीक की गोली लग जाने से मौत हो गई थी। इस मामले में पुलिस ने हंगामें के बाद 14 फोरेस्टकर्मीयों पर हत्या सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया था।

इस हंगामे के बाद पुलिस ने आरोपी रैंजर एसके सुरेश शर्मा, डिप्टी रैंजर राठौर, एक अज्ञात वनकर्मी महिला, रवि शर्मा, रवि बाथम, मुकेश बाथम, रामेश्वर रावत, नंदराम जाटव, गणेश गौतम, सरदार परघट सिंह सहित अन्य चार लोगों के खिलाफ भादवि की धारा 302, 307, 323, 294, 147, 148, 149, 3(2)(बी)एससीएसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया। सभी आरोपी वनविभाग के कर्मचारी बताए जाते हैं।

करैरा थाने में मृतक मदन बाल्मिक की पत्नी सरोज ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया है कि वह अपनी चचिया सास ममता व अपनी दोनों पुत्री काजल व नंदनी के साथ रविवार की दोपहर ढ़ाई बजे वन चौकी के पास लगे हेड पम्प पर पानी भरने गई थी। उसी समय रेंजर एसके सुरेश शर्मा पानी की बोतल लेकर हेड पम्प पर आया। जहां काजल द्वारा बर्तन धोने के दौरान रैंजर पर पानी उचट गया।

इसी बात को लेकर वह गालियां देने लगा। जब उसकी चचिया सास ममता ने रेंजर को गाली देने से रोका तो एक महिला वनकर्मी वहां आई और उसने ममता और उसको पकड़कर चांटे मार दिए और बाल खींचकर उन्हें भगा दिया। हालाकि इस मामले में पानी भरने जैसा विवाद नही था बताय जा रहा है कि यह पूरा काण्ड किसी अतिक्रमण को लेकर हुआ हैं।
G-W2F7VGPV5M