समस्या बनी EVM मशीने, पीजी कॉलेज मे परीक्षा कराने के लिए प्रबंधन ने प्रकट की असमर्थता

Bhopal Samachar

शिवपुरी। आने वाली 3 मार्च से जीवजी विश्वविदयाल ने बीए,बीएसी और बीकॉम की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया हैं।शहर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय स्नातकोत्तर महाविदयालय में लगभग 15 हजार स्टूडेंट परिक्षा में शामिल होगें।लेकिन कॉलेज प्रबंधन ने उक्त परिक्षा कराने में असमर्थता प्रकट कर दी हैं। और कहां कि कलेक्टर मेडम के पास हैं हल।

बताया जा रहा हैं कि शहर के पीजी कॉलेज में नवंबर 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद जिला प्रशासन ने ईवीएम रखकर स्ट्रांग रूम बना दिया था। एक साल से अधिक वक्त गुजर गया, यह मशीनें कॉलेज में ही रखी हैं। इससे पहले हुए चुनाव में जब भी कॉलेज में स्ट्रांग रूम बनाया गया, अक्सर 6 महीने में मशीनें दूसरी जगह शिफ्ट कर दी जाती थीं।

लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया। ईवीएम की सुरक्षा के लिए पुलिस तैनात है। पुलिस ने भी कॉलेज का एक कमरा घेर रखा है। ऐसे में कॉलेज में सालभर से इन कमरों में कक्षाएं नहीं लग सकीं। विद्यार्थी फिजिक्स के प्रैक्टिकल भी नहीं कर सके।
छात्रों ने कई बार नाराजगी जताई, लेकिन कॉलेज प्रबंधन कोई समाधान नहीं कर सका।

अब वार्षिक परीक्षाएं होनी हैं। इसमें नियमित विद्यार्थियों के साथ प्राइवेट विद्यार्थी भी शामिल होंगे। इसलिए कॉलेज प्रबंधन के सामने संकट खड़ा हो गया है क्योंकि 15 हजार विद्यार्थियों की परीक्षा कराने के लिए कॉलेज में पर्याप्त जगह नहीं है।
 
प्राचार्य प्रो. महेंद्र कुमार का ने कलेक्टर को लिखित और मौखिक शिकायत कर समस्या बताई, लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं हुआ। प्राचार्य का यहां तक कहना है कि इस समस्या के कारण वे तनाव में हैं।

पिछले साल भर से इन समस्याओ से जूझ रहा हैं कॉलेज और छात्र
साल भर से स्ट्रांग रूम के कारण कॉलेज में न प्रैक्टिकल हो सके और न ही पढाई
फिजिक्स लैब के दो कमरों में ईवीएम भरी हैं जिससे प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए बनाई गई प्रैक्टिकल लैब में छात्र प्रैक्टिकल नहीं कर सके। इन छात्रों को तृतीय वर्ष की प्रैक्टिकल लैब में तब भेजा जाता है, जब वह लैब फ्री हो।

लॉ की कक्षाओं के लिए मूड कोर्ट रूम का उपयोग करना पड़ रहा है क्योंकि जिस जगह कक्षा लगती थी, वहां ईवीएम भरी हैं। इससे द्वितीय वर्ष के छात्र सबसे अधिक परेशान हैं।

बीए और बीएससी की कक्षाएं संचालित करने के लिए गैलरी के पास बने 18 नंबर कमरे में भी ताला लगा है। यहां भी ईवीएम रखी हुई हैं। ऐसे में सालभर इन कक्षाओं की सालभर पढ़ाई ही नहीं हो सकी।एक कमरा पुलिसकर्मियों ने घेर रखा है। इसमें बीए की कक्षा संचालित होती थीं, लेकिन अब यहां कक्षा नहीं लग पा रही। यह कमरा पुलिसकर्मियों ने अपने रहने और दैनिक उपयोग के लिए घेर रखा है।

नया स्ट्रांग रूम बनकर तैयार लेकिन वहां शिफ्ट नहीं की जा रहीं ईवीएम
नया स्ट्रांग रूम 6 माह पहले ही कठमई के पास बनकर तैयार हो गया है। जिस तरह कॉलेज में ईवीएम रखी गई हैं, उसी तरह यहां भी पुलिस सुरक्षा के साथ ईवीएम रखी जा सकती हैं। इससे कॉलेज की समस्या खत्म हो जाएगी।

हालांकि प्रशासनिक अफसरों का कहना है कि कलेक्टोरेट नहीं बन पाने से ईवीएम को शिफ्ट नहीं किया गया है। नियमानुसार, जहां कलेक्टोरेट कक्ष होता है, सुरक्षा के लिहाज से वहीं स्ट्रांग रूम बनाया जाता है। उधर, हकीकत यह है कि कठमई में स्ट्रांग रूम तो बन गया लेकिन वहां अब तक कलेक्टोरेट बनाने के लिए आधारशिला भी नहीं रखी गई है।

हमारे सामने समस्या जगह को लेकर है। अभी कॉलेज में ईवीएम रखी हैं। वहां के प्राचार्य ने हमसे कहा है। हम इस संबंध में बैठक बुलाकर समाधान निकालेंगे। अनुग्रहा पी, कलेक्टर, शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M