जागरूकता अभियान: सीटी बजाओ, मलेरिया भगाओ के उपलक्ष्य में रैली आयोजित | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले में मलेरिया के प्रकरण की संख्या शून्य स्तर तक ले जाने हेतु किये जा रहे प्रयासों के तहत आज 6 जनवरी को ग्राम नयागांव पिछोर में स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ सीटी बजाओ मलेरिया भगाओ कार्यक्रम की शुरुआत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.ए.एल. शर्मा के मार्गदर्शन में गोदरेज के सहयोग से फेमिली हेल्थ इण्डिया, कल्पतरु संस्था व जिला स्वास्थ्य समिति शिवपुरी के संयुक्त तत्वाधान में एम्बेड परियोजना के अंतर्गत की गयी|

कार्यक्रम की शुरुआत जिला मलेरिया अधिकारी लाल जू शाक्य व जिला समन्वयक एम्बेड परियोजना विजय मिश्रा द्वारा सीटी बजाकर की गयी। तत्पश्चात बच्चों को मलेरिया के खतरों के विषय में बताया गया और गाँव में इन खतरों को समाप्त करने हेतु बाल केबिनेट द्वारा हर रोज 10 घरों में सर्वे कर मलेरिया व् मच्छर पनपने की संभावनाओं जैसे खुला पानी, जल भराव, घर में कबाड़, घर में बुखार का मरीज एवं लार्वा पाए जाने पर सीटी बजाकर खतरे का संकेत देने के लिए प्रेरित किया गया।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में गाँव में रैली का आयोजन किया गया जिसमे बच्चों ने घर-घर जा कर मलेरिया के खतरों को पहचाना और पानी हेमशा ढक कर रखने, नियमित मच्छरदानी लगाने, घर व गाँव से कबाड़ व टूटे-फूटे बर्तन हटाने एवं बुखार आने पर तुरंत खून की जाँच व पूरा इलाज लेने की सलाह के साथ, सीटी बजाकर मलेरिया व मच्छर पैदाईश के खतरों को समाप्त करेने हेतु उस परिवार से अपील की।

आयोजित सम्पूर्ण कार्यक्रम में जिला मलेरिया अधिकारी लाल लू शाक्य, आशा कार्यकर्ता सुमन लोधी, टीचर प्रियंका लोधी, आंगनवाडी कार्यकर्ता रेखा पुरोहित एवं एम्बेड टीम सदस्यों को मिलाकर एक सैकड़ा लोगों ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।
G-W2F7VGPV5M