दो बूंद जिंदगी की: आज से प्रारंभ हुआ तीन दिवसीय पल्स पोलियों अभियान | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। पूरे प्रदेश भर में 19 जनवरी को तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया गया शिवपुरी जिले में भी यह अभियान रविवार को शुरू हुआ जिला चिकित्सालय में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा, प्रदेश सचिव हरवीर सिंह रघुवंशी और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ए.एल. शर्मा ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया।

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पल्स पोलियो बूथों पर पिलाई गयी। जिले में 1957 बूथों पर लगभग 28 लाख 3 हजार 596 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए चिन्हित किया गया है।

निर्माण कार्यों पर कार्यरत श्रमिकों के बच्चों को कार्य स्थल पर एवं जिले से बाहर अभिभावकों के साथ जाने वाले 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को दवा पिलाने हेतु बस स्टैण्ड,  रेल्वे स्टेशन एवं शहरों के प्रवेश स्थलों पर व्यवस्था की गयी। दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में और मजदूरी करने वाले श्रमिकों के बच्चों को खेतों पर और कार्य स्थल पर पहुंचकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने पोलियो की दवा पिलाई।

तीन दिवस तक चलेगा अभियान
रविवार 19 जनवरी को यह तीन दिवसीय अभियान शुरू किया गया है। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 21 जनवरी तक चलेगा। अभियान के दूसरे और तीसरे दिन ऐसे सभी बच्चों को जो पहले दिन पोलियो की दवा पीने से वंचित रह गए हैं उन्हें घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

सभी विकासखण्डों में शुरू हुआ अभियान
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सतनवाड़ा में जनपद अध्यक्ष पारम सिंह रावत, विकासखंड कोलारस में जनपद अध्यक्ष श्रीमती सुमन भाई जाटव और बीएमओ श्रीमती अलका त्रिवेदी, विकासखंड पोहरी में बीएमओ शशांक चौहान, बदरवास में बीएमओ एच.बी. शर्मा, विकासखंड नरवर में नगर पंचायत अध्यक्ष सगीर अहमद खान, उपाध्यक्ष सतीश चैधरी, विकासखंड करैरा में तहसीलदार गौरी शंकर बैरवा, ब्लॉक अध्यक्ष वीनस गोयल, विकासखंड खनियाधाना में बीएमओ डॉ अरुण, विकासखंड पिछोर में पार्षद रमाकांत पटसरिया ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया।
G-W2F7VGPV5M