सरस्वती विद्यापीठ में शारीरिक प्रकट समारोह आयोजित | Shivpuri News

शिवपुरी। सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में वार्षिक शारीरिक प्रकट समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों द्वारा शारीरिक एवं साहसिक प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रूपेश विश्वकर्मा विभाग समन्वयक शिवपुरी विभाग विद्याभारती मध्यभारत प्रान्त, विशिष्ट अतिथि रघुवीर श्रीवास तथा अध्यक्ष ज्ञान सिंह कौरव प्रबंधक सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के चित्र पर मार्ल्यापण एवं दीप प्रज्वलन के साथ सरस्वती वंदना के साथ किया गया।

अतिथियों का परिचय आचार्य पुरुषोत्तम शर्मा एवं स्वागत आचार्य उदयवीर विश्वकर्मा और नंदकिशोर शर्मा द्वारा तिलक लगाकर तथा श्रीफल भेंट कर किया गया। इस दौरान प्राचार्य पवन जी शर्मा के द्वारा कार्यक्रम की भूमिका को प्रस्तुत किया गया।

विद्यालय के भैयाओं के द्वारा योगासन, पिरामिड, मार्शल आर्ट, योगचाप, दण्ड चालन, समता, घोष वादन, तलवार चालन, व्यायाम योग, तीरंदाजी आदि की विभिन्न रचनाओं एवं साहसिक प्रदर्शन के साथ अवतरण, व्यक्तिगत एवं सामूहिक गीत प्रस्तुत किये गए।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि की आसंदी से विश्वकर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि विद्याभारती में अध्ययन के दौरान छात्रों के सर्वांगीण विकास हेतु इस शारीरिक प्रकट समारोह का आयोजन किया गया है। भारतीय शिक्षा प्रणाली के द्वारा एक युवा पीढ़ी का निर्माण करना, शारीरिक शिक्षण विद्याभारती शिक्षा संस्थानों में पाठ्यक्रम का एक भाग है साथ ही बालक के निर्माण व जीवन निर्माण में जिन गुणों की आवश्यकता होती है उन सभी गुणों का विकास शारीरिक शिक्षण द्वारा ही संभव है।

स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मस्तिष्क का वास होता है छात्रों को अपने लक्ष्य को सदैव याद रखना चाहिए तथा जीवन में एकजुटता और सहयोग की भावना के साथ शारीरिक रूप से सबल होना चाहिए। यह प्रदर्शन हमें हमारी संस्कृति से जोड़ते हैं।

इस प्रकार के आयोजन से छात्रों में शारीरिक क्षमता का विकास होता है जो विद्यापीठ में सर्वांगीण विकास की ओर सदैव तत्पर रहते है। साथ ही विभिन्न राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले भैयाओं को मैडल एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का संचालन आचार्य रमेशचंद रावत द्वारा एवं अंत में आचार्य मनोज जी चौहान ने आभार व्यक्त किया गया।

इस अवसर पर विद्यापीठ के समस्त छात्र, अभिभावक, नगर के गणमान्य नागरिक और पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे।