जिले के कुछ गांवो में फैली रही हैं अज्ञात जानलेवा बीमारी,हो रही हैं जानवरो की मौत | Pohri News

Bhopal Samachar
पोहरी। पोहरी क्षेत्र के कुछ गांवो में एक अज्ञात जानलेवा बीमारी ने फैल रही हैं जिससे जानवरो की मौत हो जाती हैं। इस बीमारी के चलते क्षेत्र के कुछ गांवो में आधा सकैडा जानवरो की मौत हो चुकी हैं। बताया जा रहा हैं कि इस बीमारी के दौरान मवेशियो का गला घुटने लगता हैै और जीभ बाहर निकल आती हैै, इसके कुछ समय बाद मवेशी की मौत हो जाती है।

वहीें इस संबंध में जब विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों से बात की गई तो उनका कहना है कि ऐसी कोई बीमारी नही हैं। यह समान्य बीमारी हैं बल्कि तेज ठंड के कारण ऐसा हुआ हैं।


ग्रामीणों के प्राप्त के अनुसार ग्राम खटका, अहिल्यापुर, बालापुर में पिछले पिछले पखवाडे भर से लगातार भैस की पडिया और पडा मे एक अजीब बीमारी फैल रही है। इस बीमारी में उनकी जीभ वाहर आ जाती है और उसके बाद वह मर जाता है।

ग्राम खटका में भंवर सिह पुत्र शंकर लाल धाकड की दो पडिया, रामदयाल की दो पडिया, फईया जाटव की एक पडिया हरिचरण पुत्र लेहरे धाकड़ का एक पडिया, बडसराम धाकड का एक पडा, रामदयल कोल का एक पड़ा सहित कई ग्रामणों के मबैशी अकाल ही काल के मुह में समा गए हैं।

इसके अलावा आस पास के गांव में भी इस बीमारी से मौत हो चुकी है। ग्रामीणों के अनुसार उन्होने इस बारे में अधीकारियों को सूचना दी लेकिन जिम्मेदार कोई कार्रवाही नहीें कर रहे हैं। ग्रामीणो के आरोपो को लेकर जब विभग के जिम्मेदार अधिकारियों से बात की गई तो उन्होने इस अफवाह करार दिया। उनका कहना था कि सिर्फ सरपंच के यहा दो मबैसियो कि मौत हुई है, यह कोई अज्ञात बिमारी नहीं है,  समान्य निमोनिया आदि है। ग्रामीण मवेशयों की मौत का जे आंकडा बता नहीें दिया जाता।  

इस घटना को लेकर डॉ एमसी तमोली उप संचालक पशु विभाग का कहना है कि, यह बात निराचार है कि इसमें कोई कार्रवाही नहीं की, मैने पता करवाया है वहां जानवरो की  मौत नहीं हुई। यह कोई अज्ञात बीमारी नहीें सामान्य रूप से होने वाली ही बीमारी है। 
G-W2F7VGPV5M