कडी सुरक्षा के बीच होगी MPPSC की परीक्षा, यह है जरूरी दिशा निर्देश

शिवपुरी। म.प्र.राज्य सेवा परीक्षा एवं वन सेवा परीक्षा 2019 का आयोजन 12 जनवरी 2020 को किया जा रहा है यह परीक्षा दो सत्रों में प्रातः 10 से 12 बजे एवं दोपहर 2.15 से 4.15 बजे तक होगी। परीक्षा के लिए जिले में कुल 13 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा लोक सेवा आयोग के निर्देशों एवं नियमों के अनुसार संपन्न कराई जाए। किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए और पूरी गोपनीयता का ध्यान रखा जाए। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने सभी केंद्र अध्यक्ष एवं परीक्षा में ड्यूटी पर लगे अधिकारियों को दिए हैं।
 
उन्होंने कहा है कि केंन्द्राध्यक्ष भी अपने स्तर पर वीक्षको को प्रशिक्षण दें और नियमों, निर्देशों से अवगत कराएं। सभी केंद्रों पर सही समय पर परीक्षा शुरू हो जाए। केंद्रों में कक्षो में पर्याप्त फर्नीचर, लाइट हो। साथ ही स्वच्छ पेयजल का प्रबंध रहे। उन्होंने कहा है कि प्रत्येक कमरे में एक दीवार घड़ी होना चाहिए क्योंकि परीक्षार्थियों को घड़ी ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, अपर कलेक्टर आर.एस. बालोदिया, डिप्टी कलेक्टर और परीक्षा के प्रभारी मुकेश सिंह सहित सभी परीक्षा केंद्रों पर नियुक्त कार्यपालिक मजिस्ट्रेट, जिलाधिकारी और सभी केंद्रों के केंद्र अध्यक्ष उपस्थित थे।

परीक्षार्थियों के लिए जरूरी दिशा-निर्देश
परीक्षार्थी को किसी भी प्रकार का संचार उपकरण, मोबाइल, पेजर, केलकुलेटर लाने की अनुमति नहीं होगी।
परीक्षा में किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के उपयोग को रोकने के लिए परीक्षा कक्ष में जूते-मोजे पहनकर प्रवेश वर्जित होगा। परीक्षार्थी चप्पल व सैंडल पहनकर आ सकते हैं। चेहरे को ढक कर परीक्षा कक्ष में प्रवेश वर्जित होगा। एसेसरीज जैसे बालों को बांधने का कल्चर, बकल, घडी, हाथ में पहने जाने वाले किसी भी प्रकार के बैंड, कमर में पहने जाने वाले, वेल्ट, धूप के चश्मे, पर्स, वालेट, टोपी वर्जित है। सिर, नाक, कान, गला, हाथ, पैर, कमर आदि में पहनने वाले सभी प्रकार के आभूषण तथा हाथ में बंधे धागे कलावा रक्षा सूत्र आदि का सूक्ष्मता से परीक्षण कर वीक्षकों द्वारा परीक्षार्थी के कक्ष में जाने के पूर्व तलाशी ली जाएगी।

कोई भी मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ में लाना होगा
परीक्षार्थियों को आयोग द्वारा निर्धारित पहचान पत्रों में से कोई भी एक फोटोयुक्त पहचान-पत्र साथ में लाना होगा। जिसमें परीक्षार्थी मतदाता परिचय पत्र, आधारकार्ड, पेनकार्ड, केन्द्र शासन/राज्य शासन/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम/स्थानीय निकाय/अन्य नियोक्ताओं द्वारा जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, पासपोर्ट, फोटोयुक्त बैंक पासबुक, शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत आवेदकों के मामलों में शिक्षण संस्था के प्रमुख द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र, ड्राईविंग लाइसेंस, राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रमाणित नवीनतम फोटोयुक्त परिचय पत्र में से कोई एक पहचान पत्र प्रस्तुत कर सकता है।

परीक्षा के सफल संचालन हेतु अधिकारी नियुक्त
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा और वन सेवा परीक्षा के सफल संचालन एवं सतत निगरानी व परीक्षा की शुचिता बनाए रखने की दृष्टि से अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है।

अधिकारी अपने-अपने परीक्षा केन्द्रों पर नियत समय पूर्व उपस्थित रहकर 12 जनवरी को प्रातः 09 बजे से परीक्षा समापन तक सतत निगरानी करेंगे। परीक्षा केन्द्र पर प्रश्न पत्र, ओएमआर शीट वितरण परीक्षा संचालन समय पर करने, परीक्षा सम्पन्न उपरांत विशेष वाहक दल द्वारा सामग्री समय से एकत्रित करने, केन्द्र पर किसी भी प्रकार की अवांछनीय गतिविधि नहीं हो, इसकी निगरानी करने तथा परीक्षा का संपूर्ण संचालन म.प्र. लोकसेवा आयोग के निर्देशों में सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।