सिंध जलावर्धन योजना: अनुबंध हुए महीना गुजरा, लेकिन सिंध के कनेक्शन नही हुए शुरू | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शहर की प्यासे कंठो की लाईफ लाईन बनी सिंध जलावर्धन योजना का काम कछुआ गति से भी धीमा चल रहा हैं। धरना प्रर्दशन आंदोलन के कारण सिंध का पानी शिवपुरी के मुहाने पर तो आ गया,लेकिन घरो तक नही पहुंचा। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली हैं लेकिन जिम्मेदारो की लापरवाही की वजह से नल कनेक्शन की पूरी तैयारी के बाद भी काम शुरू नही हो सका हैं।

जैसा कि विदित हैं कि सिंध जलावर्धन योजना के तहत शहर में घर-घर नल कनेक्शन देने के लिए नगर पालिका ने विज्ञप्ति जारी की थी। दाे फर्मों की दरें स्वीकृति होने के डेढ़ महीने बाद भी शिवपुरी शहर में नल कनेक्शन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। शिवपुरी शहर में 26 हजार 100 नए नल कनेक्शन दिए जाना हैं। हाउस कनेक्शन का काम समय पर शुरू नहीं हो पा रहा है। जिससे शहर के लोग नल कनेक्शन का इंतजार कर रहे हैं।

बताया गया हैं कि  26100 घरों में नल कनेक्शन देने के लिए शिवपुरी शहर को चार भागों में बांटा है। चारों हिस्सों के अलग-अलग टेंडर जारी किए गए। जिसमें दो फर्मों बानको कंस्ट्रक्शन और एक्वा प्रोजेक्ट्स की दरेें सबसे कम आईं। दरें स्वीकृति के लिए 17 सितंबर को बैठक बुलाई। लेकिन हंगामे की वजह से बैठक स्थगित होना पड़ी।

अगली बैठक के लिए समय ज्यादा लगा दिया और 18 अक्टूबर को फिर से स्थगित बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में दोनों फर्मों की सबसे कम 25% रेट पास कर दी गईं। लेकिन इसके बाद अनुबंधन करने में काफी देरी लगा दी। अब अनुबंध हो जाने के बाद हाउस कनेक्शन का काम शुरू नहीं हो सका है। जिससे लोग नल कनेक्शन का इंतजार कर रहे हैं। इसी वजह से शहर की सड़कों तक नहीं बन पा रहीं हैं।

अनुबंध में ही एक महीने से ज्यादा का समय लगाया

नगर पालिका द्वारा भेजे गए लेटर के आधार पर दोनों फर्मों ने अनुबंध में ही देरी लगा दी। बानको कंस्ट्रक्शन से एक महीने में अनुबंध हो सका। जबकि एक्वा प्रोजेक्ट्स से डेढ़ महीने के भीतर अनुबंधन हो सका। अब दोनों फर्म ने शिवपुरी शहर में हाउस कनेक्शन का काम अभी तक शुरू नहीं कराया है। जिससे समय बीतता जा रहा है।
9.20 करोड़ स्वीकृति फिर भी बिजली कनेक्शन नहीं हुआ

प्रदेश सरकार ने जलावर्धन योजना के काम को खत्म करने के लिए 9.20 करोड़ रुपए जारी किए हैं। रुके हुए कामों में अभी भी तेजी नहीं आई है। यही नहीं 33 केवी स्थाई कनेक्शन का काम भी पूरा नहीं हो सका है। जबकि यह काम महज सात दिन में पूरा हो जाएगा। ठेकेदार जानबूझकर काम पूरा नहीं कर रहा है। स्थाई कनेक्शन हो जाने के बाद एक साथ दो मोटरें चल सकेंगी। जीआरपी लाइन के फटने को लेकर संशय बना रहने से ठेकेदार भी समय रहते काम पूरा नहीं करा रहा है।

काम शुरू करने दोनों फर्मों को लेटर जारी किए हैं

अनुबंध हो गए हैं, दोनों फर्मों को पत्र जारी कर जल्द हाउस कनेक्शन देने का काम शुरू करने के लिए कह दिया है। जल्द ही सामान आ जाएगा और कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
केके पटेरिया, सीएमओ, नगर पालिका शिवपुरी

हाउस कनेक्शन के लिए छह महीने है समय सीमा

शिवपुरी शहर में 26 हजार 100 हाउस कनेक्शन देने का काम छह महीने में पूरा करना है। यदि काम समय रहते चला तो चार महीने में 75% से अधिक काम हो सकता है। लेकिन काम में यूं ही देरी होती रही तो हाउस कनेक्शन का काम भी देरी से हो पाएगा। एक्वा प्रोजेक्ट्स को शहर के दो भागों में 2300 हाउस कनेक्शन देना है। जबकि बानको कंस्ट्रक्शन को दो भागों में 13800 हाउस कनेक्शन देना है।

एक-दो दिन में कनेक्शन देना शुरू करा देंगे

नगर पालिका से हमारी फर्म का अनुबंध 30 नवंबर को हुआ है। सामान पहुंच रहा है, एक-दो दिन में नल कनेक्शन देने का काम शुरू करा देंगे। हमें दो भागों में 12300 नल कनेक्शन देना है। परेश साहू, प्रोजेक्ट मैनेजर, एक्वा प्रोजेक्ट्स

G-W2F7VGPV5M