कलेक्टर सहित अधिकारी पहुंचे स्कूलों मे,बच्चों की कॉपियां चेक कीं | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। प्रदेश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए 6 दिसम्बर को सभी शासकीय स्कूलो में काॅपी चैकिंग का एक दिवसीय विशेष अभियान चलाया गया। जिले में भी इस अभियान के तहत सभी अधिकारी उन्हें आवंटित किए गए स्कलों में काॅपी चैक करने पहुंचे। शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागो के अधिकारियो एवं कर्मचारियो के सहयोग से स्कूलो में काॅपी चैकिंग कार्य का निरीक्षण भी कराया गया।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने पोहरी विकासखण्ड के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय परिच्छा पहुंचकर बच्चों की काॅपियां देखी। उन्होंने बच्चों से सवाल भी किए। जिसका बच्चों ने भी पूरे उत्साह से जवाब दिया। उन्होंने सभी बच्चों की हाॅमवर्क काॅपियां देखी।

एक-एक कर सभी बच्चों से समक्ष में ही लिखवाया। ताकि बच्चों की परफार्मेंस को परखा जा सके। उन्होंने मौके पर उपस्थित स्कूल की शिक्षिकाओं से कहा कि बच्चों को दिए गए हाॅमवर्क को प्रतिदिन चैक किया जाए।

बच्चों को सिखाने के साथ ही उनमें बोलने की क्षमता विकसित करने के लिए उनसे किताबें पढ़वाए। बच्चें प्रतिदिन स्कूल आए इसके लिए उनके माता-पिता तक भी जानकारी पहुंचाए।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने कक्षा 8 के छात्र-छात्राओं से भी उनके अभी तक तैयार किए गए सिलेबस और परीक्षा की तैयारियों के संबंध में चर्चा की। उन्होंने देखा कि विद्यार्थियो द्वारा प्रत्येक विषय की काॅपी बनाई गई है अथवा नहीं। पढ़ाए गए सभी पाठो का अभ्यास कार्य काॅपी में कराया गया है अथवा नहीं।

उन्होंने शिक्षको को निर्देश दिए है कि विद्यार्थियो को दिए गए अभ्यास कार्य की नियमित रूप से जाँच करें। शिक्षक काॅपी चैक कर गलती सुधार के लिये गलतियो पर लाल स्याही से गोले लगाए और उनके पास सही शब्द लिखें। विद्यार्थियो को नियमित रूप से व्यक्तिगत फीडबैक देकर पुनः अभ्यास करायें। इसके साथ ही अन्य अधिकारी उन्हें सौपे गए स्कूलों में निरीक्षण के लिए पहुंचे और सभी के द्वारा इस अभियान में भागीदारी की गई।

पुलिस अधीक्षक ने किया माध्यमिक विद्यालय आदर्श नगर का निरीक्षण
स्कूलों में काॅपियां चैक करने के प्रदेश व्यापी अभियान के तहत पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल ने आर्दश नगर स्थित माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया और कक्षा 6, 7 और 8 के छात्र-छात्राओं की काॅपियां देखी। उन्होंने उनके पाठ्यक्रम के संबंध में छात्र-छात्राओं से चर्चा की और सवाल भी किए। उन्होंने सभी बच्चों को प्रतिदिन स्कूल आने एवं मन लगाकर पढ़ाई करने की समझाई भी दी।
G-W2F7VGPV5M