जनसुनवाई: नियम विरुद्ध चल रही है PDS दुकानें, राशन के बदले मिल रही गालियां

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शासन के द्वारा संचालित होने वाली शासकीय उचित मूल्य की दुकान के सेल्समैन ही जब गुण्डागर्दी और अपनी दबंगाई दिखाऐंगें तो गरीब निर्धन लोगों को कैसे राशन मिलेगा, इसे शासकीय उचित मुल्य की दुकान वीरा के रूप में देखा जा सकता है ।

जहां ग्रामीणाों को राशन के बदले वहां नियम विरूद्ध कार्य कर रहे सेल्समैन के द्वारा जातिसूचक गालियां मिल रही है जब वह विरोध करते है तो दबंग सेल्समैन अपनी दबंगाई दिखाते हुए मारपीट करने व अधिकारियो से सांठगांठ कर उन्हें इस काले कारोबार में सहभागी बताने से भी नहीं चूक रहा।

 ग्राम वीरा की उचित मूल्य की दुकान पर करीब 4 माह से राशन ना मिलने से आहत ग्रामीणों ने जनसुनवाई में एक बार फिर से अपनी शिकायत दर्ज कराते हुए सेल्समैन के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की है और स्वयं के लिए शासन के नियम निर्देशों के मुताबिक राशन प्रदाय करने की गुहार लगाई है।

करीब आधा सैकड़ी संख्या में आए गरीब आदिवासियों ने अपने लिए राशन की गुहार जनसुनवाई में जिला प्रशासन से की है इसके पूर्व की जनसुनवाई में भी वह आए थे और काम-काज मेहनत मजदूरी छोड़ वह न्याय के लिए जिला प्रशासन के समक्ष भटक रहे है सभी आदिवासियों ने न्याय की मांग की है।

नियम विरूद्ध संचालित हो रही शास.उ.मू.दुकान वीरा
ग्राम वीरा के आदिवासियों ने बताया कि शासन के द्वारा जो राशन दुकान वीरा तहसील पिछोर में संचालित हो रही है वह भी नियम विरूद्ध चल रही है यहां यह दुकान होने को संतोष गुप्ता खोड़ के नाम से चलायमान है लेकिन यहां रामबाबू शिवहरे नामक युवक द्वारा अपनी गुण्डागिर्दी एवं दबंगाई पूर्वक चलाई जा रही है।

जिसके चलते सेल्समैन बने बैठे रामबाबू द्वारा ना तो राशन दिया जाता है और बल्कि ग्रामीणों को जातिसूचक गालियां सुनाता रहता है। ग्रामीणों के अनुसार यह दुकान अनाधिकृत रूप से विक्रेता रामबाबू शिवहरे से मुक्त कराकर वैद्य विक्रेता को प्रदाय की जावे, इसे लेकर पूर्व में 27 नवम्बर को भी जनसुनवाई में गा्रमीणों ने शिकायत कर  प्रमाणिकता के दस्तावेज उपलब्ध कराए थे।

इसमें यह दुकान मूल विक्रेता अजय शर्मा को उक्त दुकान की खाद्यान्न सामग्री विकरण से हटाकर संस्था कार्यालय में 31.05.2019 को अटैच किया गया और दुकान का संचालन कर्मचारी संतोष गुप्ता खोड़ को दी गई लेकिन उक्त दुकान को संस्था द्वारा संतोष गुप्ता के बजाए संस्था से बाहरी व्यक्ति रामबाबू शिवहरे से खाद्यान्न सामग्री का वितरण कार्य करवाया जा रहा है जो कि नियम विरूद्ध होकर अवैधानिक एवं कानूनन अपराध की श्रेणी में आता है।

आदेश के खिलाफ अजय शर्मा को मिला स्थगन
न्यायालय सेवा सहकारी संस्थाऐं में जब अजय शर्मा द्वारा 31.5.19 को हटाए गए आदेश के खिलाफ अपील की तो यहां माननीय न्यायालय ने प्रार्थी अजय शर्मा को पुन: खाद्यान्न सामग्री वितरण करने हेतु संस्था को  26.06.19 को आदेशित किया, बाबजूद इसके अजय शर्मा को दुकान का चार्ज आज दिनांक नहीं दिलाया गया और आज भी बाहरी व्यक्ति रामबाबू शिवहरे निवासी खैरोना द्वारा खाद्यान्न वितरण कराया जा रहा है।

उपभोक्ताओं को कम मात्रा में तौलकर एवं बेचारे कई गरीब उपभोक्ताओं को तो खाद्यान्न दिया ही नहीं जा रहा और नियमों की बात करें तो प्रशासक को नवीन व्यक्ति को नवीन विक्रेता के पद पर नियुक्त करने का अधिकार ही नहीं है। ऐसे में उक्त दुकान पर रामबाबू शिवहरे जो कि किसी भी संस्था का कर्मचारी भी नहीं है और बाहरी होकर उसके द्वारा संस्था संचालन नियमों का उल्लंघन है।

यदि दुकान संचालक संतोष गुप्ता तो फिर बिल रामबाबू शिवहरे के नाम क्यों काटे जा रहे

इस मामले में एक और रोचक तथ्य यह सामने आया कि एक ओर जहां शास.उ.मू.दुकान पर जहां संतोष गुप्ता खोड़ा को पदस्थ होकर राशन वितरण की जिम्मेदारी दी गई तो वहीं दिनांक 17.09.2019 के आवंटन माह का बिल विपणन सहकार संस्था पिछोर के द्वारा शास.उ.मू.दु.वीरा विक्रेता रामबाबू शिवहरे वाहन क्रं.एमपी 33 ए.2561 ड्रायवर लालू कुशवाह के नाम से 46565 रूपये की राशि का बिल काटा गया।

ऐसे में यह बड़ा सवाल है कि जब बाहरी व्यक्ति होकर रामबाबू शिवहरे दुकान संचालन कर रहा है तो फिर नियमानुसार अजय शर्मा अथवा संतोष गुप्ता द्वारा दुकान का संचालन की जिम्मेदारी क्यों नहीं सौंपी जा रही। इस मामले में जांच  की मांग है ताकि ग्रामीणाों को राशन और दुकान पर वैधानिक सेल्समैन की नियुक्ति की जा सके।

इनका कहना है-
इस मामले में आई शिकायत को लेकर हम खाद्य विभाग को आवेदन भेज दिया है और शासकीय उचित मूल्य से राशन का नियमित वितरण हो यह सुनिश्चित करेंगें।
बी.एस.बालौदिया, अपर कलेक्टर, शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M