सरदार बल्लभ भाई पटेल ने रखी थी अखण्ड भारत की नींव:आईजी मूलचंद पवार | shivpuri news

Bhopal Samachar

शिवपुरी। अपने जीवन काल में अखण्ड भारत का संदेश देते हुए सरदार बल्लभ भाई पटेल ने गृह मंत्री के रूप में 700 रियासतों को भारत में मिलाकर अखण्ड भारत की नींव रखी जिसके लिए उन्हें लौह पुरूष की उपाधि मिली। उक्त उद्गार प्रकट किए सीआरपीएफ सीआईएटी संस्थान के आईजी/प्राचार्य मूलचंद पंवार ने जो स्थानीय संस्थान परिसर में मनाई जा रही सरदार बल्लभ भाई पटेल जयंती के अवसर पर उपस्थित कार्मिकों, अधिकारियों एवं संस्थान के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की 144वीं जन्म जयंती बड़ौदी स्थित सीआरपीएफ सीआईएटी कैम्पस परिसर में विधि सम्मत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर मनाई गई। इस अवसर पर संस्थान के अधिकारियों-कर्मचारियों ने मिलकर सर्वप्रथम राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जिसमें संस्थान के आई.जी./प्राचार्य मूलचन्द्र पंवार ने संस्थान के सदस्यों एवं यहां प्रशिक्षण प्राप्तकर रहे प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित किया एवं सरदार बल्लभ भाई पटेल के जीवन तथा उनके द्वारा राष्ट्र को एकजुट करने के लिए किये गए महान कार्य के बारे में अवगत कराया।

इसके बाद संस्थान के प्राचार्य श्री पंवार के नेतृत्व में सभी उपस्थित सदस्यों ने राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को अक्षुण्य बनाए रखने हेतु स्वयं को समर्पित करने की शपथ दिलाई जिसमें कुल 845 कार्मिक एवं अधिकारी उपस्थित हुए। इसके बाद राष्ट्रगान का गायन हुआ और भारत माता की जय के उद्घोष लगाए गए।

अंत में सीआईएटी स्कूल, केरिपुबल शिवपुरी के परिसर में बड़ौदी गांव तक मार्च मास्ट कर सरदार पटेल के संदेश को लोगों तक पहुंचाया गया। इस दौरान संस्थान के आईजी श्री पंवार के साथ कमाण्डेट जे.पी.बलई, उप कमाण्डेट अलख शुक्ला, विनय कुमार सिंह, सह कमाण्डेट ओमनाथ सिंह आदि उपस्थित रहे। 
G-W2F7VGPV5M