जनप्रतिनिधियों के घरों के आगे बह रही है गंदगी, कैसे होगा स्वच्छ शिवपुरी का सपना साकार | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। नगर पालिका शिवपुरी में बैठे जनप्रतिनिधि और प्रशासन शहर विकास के साथ-साथ स्वच्छता के प्रति कितना संवेदनशील हैं, इस बात का अंदाजा शहर के आदर्श नगर में रहने वाले दो-दो पूर्व विधायक एवं पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष के साथ कांग्रेस की जिला पंचायत अध्यक्ष की कोठी होने के बाबजूद भी वहां से गुजरने वाले आम रास्ते की हालत जर्जर बनी हुई हैं सडक़ पर गहरे-गहरे गड्डे हैं साथ ही नागलियों का गंदा पानी महीनों से सडक़ पर बह रहा हैं। आदर्श नगर में स्थित शासकीय कन्या विद्यालय की सैकड़ों छात्रायें शिक्षा ग्रहण करने आती हैं जिन्हें कीचड़ में से पैदल निकलना पड़ता हैं।

जिसकी बजह से छात्राओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। इसके बाबजूद भी नगर पालिका प्रशासन द्वारा  इस कीचड़ से निजात दिलाने के लिए कोई कार्यवाही नहीं की गई है। लोगों का कहना है कि जनप्रतिनिधियों के घरों के आगे के रास्तों की यह हालत हैं तो शहर के अन्य गली मोहल्लों के मार्गों की हालत क्या होगी?

शहर के वार्ड क्रमांक 18 की टाउन एण्ड कन्ट्री प्लान से स्वीकृत कॉलोनी आदर्श नगर की हालत बद से बदतर बनी हुई है। टूटी फूटी सडक़ों के साथ उस पर टूटी फॅूटी नालियों से बहता हुआ गंदा पानी यहां के वाशिंदों एवं कन्या विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने आने वाली छात्राओं के लिए परेशानी का सबब विगत कई माहों से बना हुआ हैं। आदर्श नगर को पूर्व विधायकों व जिला पंचायत अध्यक्ष की कॉलोनी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। वर्तमान एवं पूर्व जनप्रतिनिधियों के कॉलोनी में निवास करने के बाबजूद भी हालत दयनीय बनी हुई हैं। कई माहों से टूटी नाली से लगातार गंदा पानी बह रहा हैं। यहां से गुजरने वाले नागरिकों व वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना तो करना ही पड़ता हैं। साथ ही दुर्घटना का शिकार भी हो जाते हैं।

माता मंदिर के पास गंदगी का अम्बार

आदर्श नगर स्थित माता के मंदिर के पास गंदगी का अम्बार लगा रहता हैं जिस में आवारा जानवरों एवं सूअरों का आतंक बना रहता हैं। जिसकी बजह से मंदिर आने जाने वाले भक्तजनों को दुर्गन्ध का सामना तो करना ही पड़ता हैं इतना ही नहीं घर से नहा धोकर आने के बाद गंदगी में से होकर निकलना पड़ता हैं। कभी-कभी मंदिर आने वाले भक्तों को कॉलोनी में विचरण करने वाले सूअरों के आतंक का भी सामना करना पड़ता हैं।

इनका कहना है
इस रास्ते को सुधारने के लिए उन्होंने नगर पालिका के जिम्मेदार अधिकारी और जनप्रतिनिधियों से कई बार शिकायतें की हैं लेकिन वहां कोई सुनने वाला नहीं हैं। नालियां बंद कर दी गई हैं जिसके कारण सडक़ पर नालियों का गंदा पानी महीनों से बह रहा है, लेकिन जिम्मेदार लोग शिकायत के बाद भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे है।
माखन लाल राठौर ,पूर्व विधायक एवं पूर्व नपा अध्यक्ष

इस रास्ते की जर्जर हालत के बारे में नगर पालिका अध्यक्ष ही ठीक से बता पायेंगे क्योंकि मेरे द्वारा रास्ते सुधारने के लिए उन्हें बता दिया गया था। लेकिन अभी तक रास्ता ठीक क्यों नहीं हुआ यह बात तो नपा अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ठीक से बता पायेंगे।
गणेश गौतम, पूर्व विधायक

मुझे आज दिनांक तक वहां रहने वाले किसी भी जनप्रतिनिधि और आम लोगों ने खराब सडक़ के बारे में नहीं बताया। वार्ड भ्रमण के दौरान सडक़ की हालत मुझे खराब दिखी तो मैने जनता की समस्या को ध्यान में रखते हुए स्वयंम ही इसके निर्माण की स्वीकृति के लिए स्टीमेट तैयार कराकर फाईल चला दी गई है और शीघ्र ही जिला पंचायत अध्यक्ष की कोठी से लेकर पूर्व विधायक माखन लाल राठौर, पूर्व विधायक गणेश गौतम के घर के आगे से एल टाईप में एबी रोड़ तक शीघ्र ही निर्माण कराया जाएगा।
मुन्नालाल कुशवाह ,नगर पालिका अध्यक्ष   
G-W2F7VGPV5M