भावखेड़ी पीडि़तों को मिलेगी 50-50 लाख की आर्थिक मदद, मकान, जमीन का पट्टा और सरकारी नौकरी : सिंधिया

Bhopal Samachar
शिवपुरी। मैं सोच भी नहीं सकता था कि मेरे ग्वालियर चंबल संभाग में भावखेड़ी जैसी ह्दयविदारक घटना को झकझोर देने वाली घटना संभव होगी। भावखेड़ी में दो मासूम बच्चों की निर्मम हत्या कर दी गई। पीडि़त परिवार के  दुख और दर्द को साझा करने के लिए मैं भावखेड़ी गया था। मैंने उनसे पूरी दर्दनाक कहानी सुनी। उन्हें राहत देने के लिए कई कदम उठाने होंगे।

उक्त बात पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज बॉम्बे कोठी पर आयोजित पत्रकारवार्ता में कही। पत्रकारवार्ता में उनके साथ जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्र सिंह तोमर और प्रदेश कांग्रेस महासचिव हरवीर सिंह रघुवंशी भी उपस्थित थे।

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि पीडि़त परिवार ने मुझसे मिलकर शिवपुरी में स्थापित होने की इच्छा व्यक्त की है उनकी भावना का सम्मान करते हुए मैंने निर्णय लिया है कि दोनों परिवारों को प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत कराया जाए। श्री सिंधिया ने कहा कि एक परिवार का आवास स्वीकृत हो चुका हैं।

वही दूसरे की स्वीकृति के लिए राज्य शासन से अनुरोध कर रहा हूं और दूसरे आवास स्वीकृति हेतु राज्य शासन अपने पास से पांच-साढ़े  पांच लाख रूपए की राशि अपने फण्ड से जमा कराएगी, लेकिन यदि इस राशि को जमा कराने में तकनीकी रूप से  कोई बाधा है तो मैं स्वयं अपने पास से उक्त राशि जमा कराऊंगा।

यह भी निर्णय लिया गया कि भावखेड़ी के दोनों पीडि़त परिवारों को आज ही शिवपुरी में स्थापित किया जाए। प्रधानमंत्री आवास हितग्राही को देने में एक से डेढ़ माह  का समय लग जाएगा। इसलिए मैंने प्रभारी मंत्री से अनुरोध किया है कि आज  ही किसी प्रायवेट मकान में दोनों परिवारों को शिफ्ट किया जाए।

श्री सिंधिया ने कहा कि मैं आज लुकवासा और इसके बाद  करैरा जा रहा हूं। करैरा जाते समय मैं स्वयं देखूंगा कि दोनों परिवार शिवपुरी में शिफ्ट हो गए हैं अथवा नहीं। श्री सिंधिया ने कहा कि इसके अलावा दोनों पीडि़त परिवारों को 50-50 लाख रूपए की आर्थिक सहायता हेतु मैंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है और उनसे यह भी अनुरोध किया है कि दोनों पीडि़त परिवारों को 10-10 बीघा जमीन का पट्टा दिया जाए। इसके अलावा पीडि़त परिवारों के एक एक व्यक्ति को शासकीय  नौकरी दी जाए। शिवपुरी में पीडि़त परिवारों के बच्चों को पास के शासकीय स्कूल में भर्ती कराया जाए ताकि उनकी शिक्षा में किसी तरह का व्यवधान न आए।

आज ही कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल हो और जल्द से जल्द हो फैसला

पूर्व सासंद  सिंधिया ने कहा कि भावखेड़ी घटना में आरोपियों के खिलाफ आज ही आरोप पत्र दाखिल हो और इस मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में की जाए तथा जल्द से जल्द इस घटना में दोषियों को सजा मिल सके जिससे पीडि़त परिवारों को न्याय मिल सके। श्री सिंधिया ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि पुलिस आज ही इस मामले में आरोप पत्र दाखिल कर देगी। 
G-W2F7VGPV5M