शहर के बीचो-बीच निकलेंगी चमचमती फोरलेन सडक, राजे ने किया निर्माण का आगाज | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। शहर के बीच से होकर गुजरी एबी रोड का निर्माण का काम सोमवार से शुरू होने जा रहा है। रविवार को भूमिपूजन विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि नपा ने अब अगर पानी लाइन बिछाने के लिए सड़क खोदी तो उनसे बुरा कोई नहीं होगा।

44 करोड़ 96 लाख 32 हजार की लागत से 13.54 किमी लंबी डामरीकृत यह सड़क बनाने का लक्ष्य दिसंबर तक है, लेकिन लोनिवि के कार्यपालन यंत्री ज्ञानवर्धन मिश्रा के अनुसार यह जून 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगी। फोरलेन और टू लेन संयुक्त रूप से बनने वाली यह सड़क बायपास से मेडिकल कॉलेज और झांसी तिराहे से गुना फोरलेन बायपास तक 8.5 किमी टू लेन बनेगी।

लेकिन मेडिकल कॉलेज से माधव चौक होते हुए झांसी तिराहे तक 5 किमी सड़क का निर्माण फोरलेन किया जाएगा। सड़क के बीच में एक मीटर का डिवाइडर रहेगा, जिसमें स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था की जाएगी। सड़क के दोनों ओर बड़ी लाइन के लिए पोल रहेंगे।

7-7 मीटर दोनों ओर सड़क बनेगी। दोनों ओर से 2 से 3 मीटर पेवर्स लगाई जाएगी। उसके बाद नाली का निर्माण होगा। कार्यपालन यंत्री के अनुसार यह कार्य आपसी सामंजस्य के आधार पर बेहतर ढंग से और जनता को कम परेशानी हो इस तरह से गुडगांव की कंपनी मैसर्स आरके जैन इंफ्रा करेगी। आवश्यक होने पर ही अतिक्रमण हटाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि तीन बड़े पुल स्टीमेट में नहीं हैं, लेकिन पुनरक्षित क्रम में इनका निर्माण भी किया जाएगा।

कमलागंज पीली कोठी के समीप भूमिपूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें लोनिवि की अधिकारी और जनता मौजूद थी। विधायक यशोधरा ने कहा कि यह मार्ग मुख्य मार्ग है, इसका निर्माण होने के बाद आमजन को इसका लाभ मिल सकेगा। कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन जब काम अच्छा हो तो यह परेशानी कम लगती है फिर भी मैं सभी से माफी चाहती हूं। सड़क के लिए 44 करोड़ से ज्यादा का बजट लेकर आई।

नेशनल हाइवे से सड़क को लोनिवि के लिए परिवर्तित कराने में भोपाल से दिल्ली तक प्रयास किए, अभी भी कागजी कार्रवाई जारी है। उन्होंने कहा कि व्यवस्थित तरह से सड़क का निर्माण किया जाए। बेहतर काम हो यदि क्वालिटी में कोई गड़बड़ी करे तो स्थानीय कार्यालय पर जानकारी देकर काम को पूर्ण कराने में सभी मदद करें। उन्होंने कहा कि सोमवार से काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने चेताया कि पानी की लाइन बिछाने के लिए यदि नपा ने सड़क खोदी तो उनसे बुरा कोई नहीं होगा।