ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए पुलिस मांग रही हैं जनता से सुझाव: चलाया जा रहा हैं ऑनलाइन कैंपेन | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। ऑनलाइन  ठगी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। ऑनलाइन ठगी की घटनाओं से बचने के लिए साइबर पुलिस अब लोगों से ही सुझाव मांग रही है। ऑनलाइन ठगी से नागरिकों को बचाने के लिए mp.mygov.in पोर्टल पर ऑनलाइन कैंपेन चलाया जा रहा है।

ऑनलाइन ठगी से बचने राज्य साइबर पुलिस मप्र अब नागरिकों से जागरूक और सावधान रहने की अपील भी कर रही है। इधर शिवपुरी पुलिस ने पुलिस कंट्रोल रूम में दो दिवसीय सेमीनार आयोजित किया गया। जिसमें समाज के कमजोर वर्ग के प्रति संवेदनशीतला बरतने के तौर तारीकों को लेकर पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया है।

राज्य सायबर पुलिस को ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों से अलग-अलग ठगी करने संबंधी कई शिकायतें मिली हैं। लगातार मिल रही इन शिकायतों की वजह से राज्य साइबर पुलिस द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम और जागरूकता अभियान चला रही है।

नागरिकों को अब ठगी का शिकार होने से बचाने के उपाय, महत्वपूर्ण सुझाव और विचार पोर्टल पर लॉग इन कर साझा कर सकते हैं। वहीं पुलिस कंट्रोल रूम शिवपुरी में 25 और 26 सितंबर को दो दिवस का सेमीनार आयोजित किया गया। जिसमें पुलिसकर्मियों को विभिन्न कानूनी प्रावधानों के बारे में बताया और समाज के बीच जाकर संवेदनशीतला बरतने के बारे में बताया गया।

हर थाने से 2-2 अधिकारी व कर्मचारी कमजोर वर्ग के बीच जाएंगे

जिले के हर थाने से दो-दो अधिकारी व कर्मचारी समाज के कमजोर वर्गोंं के बीच जाएंगे। दो दिवसीय प्रशिक्षण में पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों के साथ शालीनता से पेश आने के तौर तरीकों की बारीकियों बताईं हैं। अब उक्त पुलिस अधिकारी व कर्मचारी जनता के बीच जाकर लोगों के बीच संवाद स्थापित करेंगे ताकि लोग ठगी से बच सकें।

नए एससी-एसटी एक्ट पर परिचर्चा हुई

एसपी राजेश सिंह ने पहले दिन समाज के कमजोर वर्गों के प्रति संवेदनशीलता एवं नवीन एससी/एसटी (पीओए) एक्ट की विभिन्न धाराओं पर परिचर्चा की। एसडीओपी शिवसिंह भदौरिया ने संदेहास्पद जाति प्रमाण पत्र की जांच प्रक्रिया एवं प्रावधानो की जानकारी दी। डॉ. एचएस बरहादिया ने विवेचना के दौरान गंभीर अपराधों पर घटनास्थल पर बरती जाने वाली जरूरी सावधानियां एवं भौतिक साक्ष्य संकलन एवं महत्व की जानकारी दी।
G-W2F7VGPV5M