अचानक नगर पालिका में कलेक्टर को देखकर मचा हडकंप, 4 कर्मचारियों के वेतन काटने के निर्देश | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। भ्रष्टाचार का गढ बन चुकी नगर पालिका परिषद शिवपुरी में आज दोपहर उस समय हडकंप मच गया। जब शिवपुरी कलेक्टर अचानक नगर पालिका जा पहुंची। कलेक्टर को नगर पालिका में देखकर अधिकारी और कर्मचारीयों में हडकंप की स्थिति निर्मित हो गई। परंतु खबर मिली है कि बरिष्ठ अधिकारीयों को इस दौरे की जानकारी पहले से मिल गई थी। जिसके चलते यहां सभी कर्मचारी सतर्क मिले। 

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने आज नगर पालिका परिषद शिवपुरी के कार्यालय पहुंचकर आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने नगर पालिका की विभिन्न शाखाओं में कार्य कर रहे अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा लिए जा रहे कार्यों की चर्चा करते हुए लंबित आवेदन पत्रों की भी जानकारी ली। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी मनोज गरवाल, स्वास्थ्य अधिकारी जे.पी.भार्गव, सहायक यंत्री सचिन चौहान साथ थे।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने नगर पालिका परिषद शिवपुरी में पहुंचकर विभिन्न शाखाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने संपत्ति कर बसूली शाखा का निरीक्षण करते हुए सम्पत्ति कर बसूली के संबंध में  और नगर पालिका की दुकानों से होने वाली आय की भी जानकारी ली। इस दौरान कार्यरत कर्मचारियों द्वारा उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी दी।

कलेक्टर ने गरीबी रेखा के नीचे बनाए जाने वाले राशनकार्डों के संबंध में पात्र एवं अपात्रों की जानकारी लेते हुए उपस्थित कर्मचारी को आवश्यक निर्देश दिए। श्रीमती अनुग्रहा पी ने नगर में वाहनों द्वारा संकलित किए जाने वाले कचरे के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि प्रत्येक कचरा संग्रहण करने वाले वाहनों में जीपीएस सिस्टम भी लगाए जाए। इस दौरान उन्होंने नगर पालिका द्वारा नगर के विभिन्न वार्डों में स्वीकृत एवं निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए कि निर्माण एजेंसी को निर्देशित किया जाए कि जो कार्य निर्माणाधीन है उन्हें तत्परता के साथ शीघ्र पूर्ण करें।

उन्होंने कहा कि अवैध अतिक्रमणों को योजनाबद्ध तरीके से हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। गांधी चौक पर पटवाओं द्वारा लगाई जाने वाली दुकानों को भी व्यवस्थित रूप से आवंटित स्थान पर भेजने की कार्यवाही करें। गांधी चौक पर लगे हुए फब्बारे को भी तत्काल शुरू कराए।

कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए कि शहर की सभी स्टीट लाईट रात्रि में चालू रहे। सड़कों पर जो गड्डे हो गए है, उन्हें भी प्राथमिकता के आधार पर भरने की कार्यवाही करें। कलेक्टर ने कहा कि दुकानदार अपनी दुकानों के पास साफ-सफाई एवं स्वच्छता का विशेष ध्यान रखते हुए डस्टबिन भी रखे। साफ-सफाई न रखने पर संबंधित दुकानदार के विरूद्ध अर्थदण्ड की कार्यवाही की जाए। भ्रमण के दौरान नगर पालिका के सेवानिवृत्त कर्मचारी श्री रशीद खांन ने सातवें वेतनमान की राशि देने का अनुरोध किया। कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए प्रकरण में कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने नगर पालिका के कर्मचारियों के उपस्थिति पंजी का अवलोकन के दौरान 46 कर्मचारियों में से 04 कर्मचारी बिना सूचना के अनुपस्थित पाए जाने पर संबंधित कर्मचारियों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। इस दौरान राजस्व निरीक्षक पूरन सिंह कुशवाह ने बताया कि परिषद को सम्पत्ति कर के रूप में डेढ़ करोड़ की राशि और नगर पालिका की दुकानों से प्रतिवर्ष 15 से 20 लाख की राशि परिषद को मिल रही है। 
G-W2F7VGPV5M