जिले में है कई नकली दूध बनाने की फैक्ट्री, नकली दूध बनाने वाला पाउडर बडी मात्रा में पुलिस ने पकड़ा | KARERA, SHIVPURI NEWS

करैरा। करैदा अनुविभाग के दिनारा थाना पुलिस ने एक लोडिंग गाडी सहित नकली दूध बनाने का पाउडर पकडा हैं। बताया जा रहा हैं कि पकडा गया पाउडर नकली दूध बनाने के काम आता हैं, पकडे गए पाउडर की किमत 3.50 लाख रूपए बताई जा रही है।इससे यह सिद्ध् होता है कि भारी मात्रा में जिले में नकली दूध का निर्माण किया जा रहा हैं।

दिनारा थाना प्रभारी उमेश उपाध्याय ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर लोडिंग वाहन क्रमांक यूपी93 बीटी5758 में सिंथेटिक दूध बनाने का पाउडर ले जाया जा रहा है। सूचना पर मौके पर पहुंचे तो चालक मौके पर गाड़ी छोड़कर भाग गया।

लोडिंग वाहन तलाशी ली तो माल्टोडेक्सट्रिन पाउडर बरामद हुआ। इस पाउडर का इस्तेमाल सिंथेटिक दूध बनाने में किया जाता है। वाहन में थोकबंद 35 कट्‌टे जब्त किए हैं जिनमें से हर कट्‌टे का वजन 25 किग्रा है। इस लिहाज से कुल 875 ग्राम पाउडर की कीमत 3 लाख 50 हजार रुपए आंकी जा रही है।

 किराना व्यापारी ने चालक को जिम्मेदार ठहराया

माल्टोडेक्सट्रिन पाउडर भारी मात्रा में मिलने पर पुलिस ने गाड़ी नंबर के आधार पर मालिक संकेत यादव से पूछताछ की है। थाना प्रभारी उपाध्याय ने बताया कि संकेत यादव ने माल्टोडेक्सट्रिन पाउडर स्वयं का होने से इनकार किया है।

उसका कहना है कि चालक मेरा ड्राइवर चला गया था इसलिए 15 दिनों से लालसिंह ही गाड़ी चला रहा था। लालसिंह यह माल्टोडेक्सट्रिन पाउडर कहां से लाया और कहां ले जा रहा था, इस बारे में उसे कोई पता नहीं है।

वहीं दिनारा थाना पुलिसने मामले की सूचना करैरा एसडीएम को दी है। एसडीएम का कहना है कि आगे की कार्रवाई के लिए खाद सुरक्षा विभाग की टीम को बुलवा रहे हैं।

खाद्य सुरक्षा निरीक्षक सविता सक्सेना का कहना है कि ज्यादा मात्रा में माल्टोडेक्सट्रिन पाउडर बरामद हुआ है, इसलिए छानबीन कर कार्रवाई करेंगे।