ITBP में रौंपे 400 पौधे,जवानों ने लिया सुरक्षा का संकल्प | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। इस प्रदूषित वातावरण को पौधरोपण के द्वारा ही बचाया जा सकता है इसलिए आईटीबीपी का हरेक जवान संकल्पित है कि वह पौधरोपण अभियान में ना केवल भाग लेगा बल्कि आज रोपे गए पौधे की देखरेख की जिम्मेदारी भी उसकी और हम विश्वास दिलाते है कि आने वाले समय में आईटीबीपी के इस संस्थान में आपको जितने पौधे आज रोपे गए है उतने ही पौधेे बड़ा होकर वृक्ष का रूप लेंगें और दूषित वातावरण को हरियाली से अच्छादित करते हुए ऑक्सीजन प्रदान करने का कार्य करेंगें।

उक्त उद्गार प्रकट किए आईटीबीपी संस्थान के डीआईजी आर.के.शाह ने जो स्थानीय एसटीएस आईटीबीपी संस्थान परिसर में आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के माध्यम से आमजन को संदेश दे रहे थे कि अन्य लोग भी आगे आऐं और पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें। इस अवसर पर संस्थान के परिसर में एक साथ 400 पौधों को रोपा गया। यह पौधे छायादार, फलदार थे जिसमें कटहल, आंवला, जामुन, अमरूद आदि सहित अन्य विभिन्न प्रजाति के पौधे शामिल थे।

इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में संस्थान के कमाण्डेट एम.ए.बेग, वन विभाग के एसडीओ एम.के.सिंह, रेंजर भुवेश कुमार योगी सहित एसटीएस आईटीबीपी के उप सेनानी संजय कुमार, के.वेंडेशन, नरेन्द्र सिंह यादव, नि.दू.सं. रमेशचन्द, प्रेम सिंह एवं सउनि यादवेन्द्र सिंह एवं शहर के अन्य स्थानीय लोग व मीडियाकर्मी मौजूद थे।

इस अवसर पर डीआईजी श्री शाह ने आमजन से अपील की कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जन्मदिन, विवाह वर्षगांठ पर एक पौधा अवश्य रोपना चाहिए और उसका संरक्षण करना चाहिए ताकि वह पौधा आप ही की तरह पले-बढ़े और बढ़ा होकर आप ही को छायारूपी फलरूपी  आर्शीवाद प्रदान करें। इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में भातिसीपु बल की सभी गृहणियो, पदस्थ पदाधिकारी, प्रशिक्षणार्थियों, पत्रकार बन्धुओं आदि ने बढ़-चढक़र भाग लिया। साथ ही डीआईजी श्री शाह के अनुसार आगामी भविष्य में वृहद स्तर पर आमजन के साथ मिलकर वृहद वृक्षारोपण अभियान भी चलाया जाएगा और लोगों को भी इस पौधरोपण अभियान से जोडक़र वृक्षारोपण कराया जाएगा।