Ads 720 x 90

बड़ी खबर : अब शिवपुरी रेलवे स्टेशन बनेगा जंक्शन, 3 स्टेट जुड़ेंगे, झांसी से सवाई माधोपुर लाइन को मिली मंजूरी | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। शिवपुरी शहर वासियो के लिए एक सुखद और बडी खबर आ रही हैं कि अब शिवपुरी रेलवे स्टेशन अब जक्शन की ओर बढ रहा हैं। बताया जा हैं कि झांसी से सवाई माधौपुर रेल लाईन को मजूंरी मिलेंगी। मात्र 200 किमी में 3 स्टेट जुड जाऐगें,इस कारण शिवपुरी को अब कई नई रेलगाडी मिलने की उम्मीद जागी हैं।

जैसा कि विदित हैं कि पिछले पाँच वर्षो से ठंडे बस्ते में पड़ी झाँसी सवाई माधोपुर रेल लाइन अब अपने अंजाम को पहुंचती दिखाई दे रही है। कि शिवपुरी होकर झाँसी सवाई माधोपुर रेल लाइन पर काम होगा। पिछले दिनों ग्वालियर सांसद विवेक शेजवलकर ने इस परियोजना पर ध्यान आकर्षित किया था जिसके बाद हाल ही में पोहरी के पूर्व विधायक प्रहलाद भारती द्वारा भी लगातार इस मुद्दे को उठाया जा रहा है।

हाल ही में उन्होंने जानकारी दी है कि संसद में पेश केंन्द्रीय बजट में रेलवे के लिए जो बजट जारी किया है उसमें मध्यप्रदेश में एक दर्जन से ज्यादा जिन नई रेल लाइनों के सर्वे को मंजूदी दी गई है उनमें करैरा, शिवपुरी, पोहरी, श्योपुर होकर सवाई माधोपुर जाने वाली लाइन को भी मंजूरी मिली है।

जिसके तहत पश्चिम मध्य रेलवे जोन द्वारा झाँसी से सवाई माधोपुर के कुल 290 किलोमीटर सफर के लिए इंजीनियरिंग व ट्रैफिक सर्वे को मंजूरी दी गई है। इससे इस परियोजना के आगे बढऩे की उम्मीद दिखाई देने लगी है क्योंकि रेल बजट की जो पिंक जारी की गई है उसमें नई रेल लाइन सर्वे के लिए अच्छा खासा फंड जारी किया है। और इनके इंजीनियरिंग व ट्रैफिक सर्वे पूरी होने के बाद लाइन डालने के लिए आगे की कार्यवाही संभव हो सकेगी।

गौरतलब है कि झाँसी सवाई माधोपुर परियोजना को भारत सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा सन 2010 में 82 नई रेल लाइनों के साथ सर्वे के लिए पत्र जारी किये जाने वाली सूची में 35 वे नंबर पर थी उस समय इसकी दूरी 311 किलोमीटर बताई गई थी जो अब नये सर्वे में 290 किलोमीटर है।

तत्समय न केवल इस लाइन का इलैक्ट्र्रिकल सर्वे कर लिया गया था बल्कि 2015 में ही कमर्शियल सर्वे भी पूरा कर ओके रिर्पोट सेंट्रल गर्वन्मेंट को भेज दी गई थी। इसके बाद डिप्टी चीफ इंजीनियर निर्माण नॉर्थ रेलवे झाँसी ने अपने 13 मई 2019 को जारी पत्र से जानकारी में यह भी बताया था कि झाँसी से सवाई माधोपुर पीईसीटी सर्वे का काम पूर्ण कर इसकी रिर्पोट रेलवे बोर्ड और मुख्यालय को भेजी जा चुकी है। फिलहाल शिवपुरी की जनता इस परियोजना को लेकर बेहद उत्साह में है क्योंकि सबसे ज्यादा लाभ और तरक्की इस परियोजना के चलते इसी क्षेत्र को मिलने वाली है।

प्रहलाद भारती ने की आगरा-ग्वालियर शटल को शिवपुरी लाने की माँग

उधर पोहरी के पूर्व विधायक प्रहलाद भारती द्वारा शिवपुरी के लोगों की परेशानी को ध्यान में रखकर आगरा-ग्वालियर शटल पेसेंजर को शिवपुरी तक लाने की माँग की गई है। उन्होंने ग्वालियर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि आगरा-ग्वालियर शटल जो आगरा से सुबह चलकर 8 बजे ग्वालियर पहुंचकर पूरे दिन खड़ी रहती है।

शिवपुरी तक लाया जाए और वापसी में सांय काल शिवपुरी से ग्वालियर की ओर उसका संचालन किया जाए। इस संदर्भ में उन्होंने यह जानकारी भी दी की रेलवे मंत्रालय के इलाहाबाद ऑफिस से इसके आदेश भी जारी हो चुके हैं लेकिन एक वर्ष निकलने पर भी इनका क्रियान्वयन नहीं हुआ।