कूनो नेशनल पार्क - मादा चीता गामिनी के शावक की मौत, अब तक 11 की मौत - SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar

भोपाल। कूनो नेशनल पार्क से एक बार फिर बुरी खबर आई है। तीन माह पहले मादा चीता गामिनी द्वारा जन्मे 6 शावकों में से एक शावक की मौत हो गई। मृत शावक मां के पास पड़ा मिला। कूनो वन मंडल के डीएफओ थिरुकुरल आर ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कारणों का पता चल सकेगा। अब कूनो पार्क में शेष 13 शावक और 13 व्यस्क चीते शेष बचे हैं। 18 फरवरी 2023 को दक्षिण अफ्रीका से जिन 12 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में लाया गया था, उनमें से मादा चीता गामिनी भी थी। पांच साल की गामिनी ने 10 मार्च को शावकों को जन्म दिया था।


कूनो प्रबंधन ने मदर्स डे पर गामिनी और उसके शावकों की मौज मस्ती करते हुए वीडियो व फोटो भी जारी किए थे। मंगलवार की शाम 4 बजे करीब पशु चिकित्सक टीम ने देखा कि एक शावक मां के पास लेटा हुआ है, जबकि बाकी पांच शावक इधर-उधर खेल रहे हैं। इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने पास जाकर जांच की तो मृत पाया गया। कूनो नेशनल पार्क में अब 13 शावक और 13 चीते रह गए हैं। पिछले साल से लेकर अब तक 4 शावकों सहित कुल 11 चीतों की मौत हो चुकी है।

कूनो प्रबंधन की बढ़ी चिंता

पिछले साल गर्मी में ज्वाला चीता के शावकों की मौत हो गई थी, जिसे देखते हुए कूनो प्रबंधन ने चीता व शावकों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए कई प्रबंध किए हैं, लेकिन फिर एक शावक की मौत हो गई। हालांकि राहत की बात यह है कि 2-3 दिन में तापमान 48 डिग्री पहुंचने के बाद 45 डिग्री पर आ गया है।
G-W2F7VGPV5M