SHIVPURI NEWS - शहर में बिगड़ी यातायात व्यवस्था और पार्किंग को लेकर शिवपुरी विकास मंच ने दिया ज्ञापन

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शहर के विकास के लिए नवगठित संस्था शिवपुरी विकास मंच ने जनहित में समस्याओं के निराकरण हेतु कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी को ज्ञापन सौंपा और उनसे समस्या निदान की मांग की। ज्ञापन में उल्लेख है कि यातायात विभाग और नगर पालिका की संयुक्त टीम बनाकर यातायात व्यवस्था को ठीक किया जाए।

शहर में पार्किंग स्थल एवं हाथ ठेला जोन भी निश्चित किया जाए। पेयजल समस्या पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। वहीं पानी के अपव्यय को भी रोकना होगा। पाइप लाइन लीकेज हो रही हैं, टंकियों के पानी का दुरुपयोग हो रहा है, बोरवेल की मोटर आए दिन खराब हो रही हैं इस पर नियंत्रण रखना आवश्यक है। चांदपाठा, भदैया कुंड, मनियर तालाब, जाधव सागर को व्यवस्थित किया जाए इसमें सामाजिक संस्थाओं का सहयोग भी लिया जा सकता है।

इसके अलावा ज्ञापन में इस बात का भी उल्लेख किया गया है कि बरसात से पूर्व शहर के नालों एवं गालियों की विशेष सफाई हेतु अभियान चलाया आवश्यक है। खासतौर पर सब्जी मंडी के पास वाले नाले की सफाई युद्ध स्तर पर होनी चाहिए। सफाई ना होने के कारण बरसात के दिनों में इस क्षेत्र में अक्सर बाढ़ के हालात पैदा हो जाते हैं। ज्ञापन में बस बात का भी जिक्र किया गया है कि शहर में बड़ी संख्या में पशु विचरण कर रहे हैं जो भूखे प्यासे होकर दम तोड़ रहे हैं और दुर्घटना का कारण भी बन रहे हैं। इन्हें शहर के आसपास की गौशालाओं में शिफ्ट किया जाना चाहिए।

शहर के पर्यटक स्थल खासतौर पर भदैया कुंड, भूराखो, टूरिस्ट वेलकम सेंटर, संग्रहालय, सुरवाया की गढ़ी, चांदपाठा,जाधव सागर, टाउन हॉल आदि का संरक्षण युद्ध स्तर पर किया जाना चाहिए। शहर की सब्जी मंडी, फ्रूट मार्केट, मीट मंडी और ट्रांसपोर्ट नगर आदि को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। शहर के प्रमुख शमशान में इलेक्ट्रिक शवदाह ग्रह पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से प्रारंभ करने की आवश्यकता है।

कलेक्टर को ज्ञापन देने वाले सदस्यों में अध्यक्ष तेजमल सांखला, उपाध्यक्ष डॉ रामकुमार शिवहरे, अशोक कोचेटा और सचिव जिनेन्द्र जैन, मुकेश भांडावत, कानूनी सलाहकार संजीव बिलगैया, विमल जैन मामा, हरिओम जैन, विनोद शास्त्री, श्यामसुंदर राठौर, विष्णु सोनी, सौरभ सांखला आदि मौजूद रहे।
G-W2F7VGPV5M