SHIVPURI NEWS - श्री बालाजी धाम पर पांच कुंडीय यज्ञ, शहर हनुमान के मंदिरो पर यह होंगे कार्यक्रम

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी-जय हनुमान ज्ञान गुण सागर के इन दोहों के साथ नगर के विभिन्न हनुमान मंदिरों पर श्री हनुमान जन्मोत्सव को लेकर वृहद स्तर पर तैयारियां की जा रही है। नगर के प्रमुख श्री हनुमान मंदिरों पर 23 अप्रैल मंगलवार को हनुमान जयंती होने के चलते विशेष रूप से विभिन्न अनुष्ठान इस दिन संपन्न किए जाऐंगें जिसमें मंदिर प्रांगणों में भजन, कीर्तन, भण्डारे, छप्पन भोग के साथ सुन्दरकाण्ड पाठ व हनुमान चालिसा पाठ भी श्रद्धालुओं के द्वारा पढ़ा जाएगा व हनुमान स्तुति की जाएगी।

बालाजी धाम मंदिर पर मनाई जाएगी 24 वीं वर्षगांठ होगा विशाल भंडारा

शहर के अब रोड स्थित बालाजी धाम मंदिर परिसर में भी श्री हनुमान जयंती के अवसर पर 24वीं श्री बालाजी धाम मंदिर की वर्षगांठ मनाई जाएगी। इसके साथ ही विशाल भंडारे का आयोजन भी मंदिर परिसर में किया गया है।

जानकारी देते हुए श्री बालाजी धाम मंदिर के पंडित नीरज उपाध्याय व पंडित राकेश उपाध्याय ने संयुक्त रूप से बताया है की श्री बालाजी धाम मंदिर परिसर में श्री हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर 24 वीं वर्षगांठ के रूप में हनुमान जयंती मनाई जाएगी। कार्यक्रम की शुरुआत प्रातः 11:00 बजे से अखंड रामायण पाठ समापन के रूप में पांच कुंडीय यज्ञ के साथ होगी, इसके साथ ही श्री बालाजी महाराज का महाप्रसाद वितरण सुबह 8:00 बजे से किया जाएगा, इसके अलावा पांच कुंडली यज्ञ की पूर्णाहुति के बाद शाम 4 बजे से भजन संध्या कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया है और इसके साथ ही शाम 4:00 बजे से ही विशाल भंडारा श्रद्धालुओं के लिए प्रारंभ होगा। श्री बालाजी महाराज की विशेष महा आरती हनुमान जयंती के अवसर पर रात्रि 10:00 बजे से होगी जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु जैन मंदिर परिसर में उपस्थित होगा धर्म लाभ प्राप्त करेंगे।

श्रीबांकड़े मंदिर पर भी जुटेंगे श्रद्धालु

शहर के अति प्राचीन श्री बांकड़े हनुमान मंदिर परिसर में भी श्रीहनुमान जयंती महोत्सव को लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही है यहां मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के शीतल पेय, भण्डारे और छांव के लिए पंडाल की व्यवस्था की गई है। मंदिर महंत गिरिराज जी महाराज व डॉ.गिरीश जी महाराज के पावन सानिध्य में श्री हनुमान जन्मोत्सव बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। मंदिर की आकर्षक सजावट और श्री हनुमान जी का श्रृंगार किया रजा है, इसके अलावा श्रद्धालुओं के लिए भंडारे की व्यवस्था भी मंदिर प्रांगण में की गई है। यहां दूर-दराज से आए ग्रामीण जनों के द्वारा भजन-कीर्तन व मण्डली के द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी।

मंशापूर्ण पर धूम रहेगी राम भक्त हनुमान की जयंती की

शहर के एबी रोड स्थित मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर भव्य श्री हनुमान जन्म महोत्सव को लेकर की गई व्यापक तैयारियों के बीच यहां सर्वप्रथम मंदिर से जुड़े चरण सेवक के द्वारा श्री हनुमान जन्म महोत्सव के अवसर पर विशेष पूजा-अर्चना, श्रृंगार और विशाल भण्डारे की तैयारियां अंतिम चरणों में है। यहां प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी श्रद्धालुओं के लिए श्री हनुमान जी महाराज के विशेष श्रृंगार के साथ दर्शन, छप्पन भोग और मंदिर प्रांगण में भंडारे की व्यवस्था श्री मंशापूर्ण मंदिर चरण सेवक परिजनों के द्वारा की गई है। इसके अलावा मंदिर परिसर में संध्याकालीन समय में श्री हनुमान जन्म महोत्सव के अवसर पर कलाकारों द्वारा भजन संध्या के साथ अद्भुत झांकियों का सुंदर प्रदर्शन, एवं छप्पन भोग प्रसाद का भव्य आयोजन भी श्री मंशापूर्ण हनुमान जी महाराज बाबा के दरबार मे रखा गया। प्रात: 6 बजे से ही मंदिर परिसर में भण्डारा प्रारंभ कर दिया जाएगा जो श्रद्धालुओं के आगमन तक अनवरत रूप से जारी रहेगा।

श्री खेड़ापति मंदिर में होगा सुंदरकांड पाठ व सजेगा दरबार

शहर के प्राचीन झांसी रोड़ स्थित प्रसिद्ध श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर पर भी श्री हनुमान जन्मोत्सव को लेकर श्री खेड़ापति सरकार भक्त मंडल व मंदिर प्रबंधन की ओर से व्यापक व्यवस्था की जा रही है। जानकारी देते हुए श्री खेड़ापति मंदिर महंत लक्ष्मणदास त्यागी महाराज ने बताया कि मंदिर परिसर में संगीतमय सुन्दरकाण्ड पाठ एवं छप्पन भोग दरबार सजेगा साथ ही श्रद्धालुओं के लिए भण्डारे का आयोजन भी किया गया है। इसके अलावा मंदिर परिसर में भजन-कीर्तन, सत्संग जैसे अनेकों कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे है। श्री हनुमान जन्मोत्सव को लेकर मंदिर पर आकर्षक सजावट भी की जा रही है जो सभी के आकर्षण का केन्द्र रहेगी।
G-W2F7VGPV5M