SHIVPURI NEWS - लोकसभा चुनाव, जिले के मतदान कर्मियों का होगा प्रशिक्षण, ऑनलाइन टेस्ट

Bhopal Samachar

शिवपुरी। जिले में आगामी 7 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मतदान कर्मियों का द्वितीय प्रशिक्षण 27 से 29 अप्रैल तक जिला मुख्यालय पर आयोजित होने जा रहा है, जिसमें शिवपुरी के अलावा करैरा, पोहरी, पिछोर व कोलारस के मतदान कर्मियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

विधानसभा वार जिला मुख्यालय पर आयोजित इस प्रशिक्षण में 6552 कर्मचारियों को प्रशिक्षण मिलेगा। खास बात यह है कि नवाचार के रूप में पहले प्रशिक्षण के दौरान शिवपुरी विधानसभा के कर्मचारियों को जिस प्रश्नावली एप से दक्ष कर ऑनलाइन टेस्ट मत लिया गया था। उससे अब दूसरे चरण में जिले भर के मतदान कर्मियों को न केवल दक्ष बनाया जाएगा। बल्कि प्रत्येक पारी में टेस्ट भी लिया जाएगा।

बता दें कि प्राचार्य एवं जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर सुनील चौरसिया ने प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी व सीईओ उमराव सिंह मरावी के मार्गदर्शन में उक्त प्रश्नावली एप तैयार किया था, जिसमें ऐसे प्रश्नों का समावेश किया गया है जिनसे प्रशिक्षार्थी पूरी मतदान प्रक्रिया में दक्ष हो जाएंगे।

चौरसिया ने बताया कि 27 से 29 अप्रैल तक दो पालियों में साइंस कॉलेज, सीएम राइज शिवपुरी , उमावि क्रमांक-1 व 2, पालीटेक्निक कालेज व ITI में प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रशिक्षण के आखिरी आधा घंटे के दौरान प्रशिक्षार्थियों के मोबाइल पर इस ऐप की लिंक भेजी जाएगी। जिसको खोलते ही 95 प्रश्नों की प्रश्नावली प्रदर्शित हाेगी।

प्रशिक्षार्थी प्रत्येक प्रश्न का एक जवाब चुनेगा और अंत में सबमिट बटन दबाते ही न केवल परिणाम सामने आ जाएगा बल्कि वे यह भी देख सकेंगे कि उन्होंने किस प्रश्न का जबाब गलत दिया है तथा इसका सही जवाब क्या है। इससे मतदान कर्मियों को मतदान प्रक्रिया आसान बनाने में बारीकियों को समझने में मदद मिलेगी। बता दें कि पहले चरण में शिवपुरी विधानसभा के मतदान कर्मियों को इस ऐप से बहुत अधिक सहयोग मिला था और इस नवाचार की सभी ने प्रशंसा भी की थी।
G-W2F7VGPV5M