SHIVPURI NEWS - दिनारा में कंप्यूटर सेंटरों वाले मुफ्त सिलाई मशीन का लालच देकर फॉर्म भरवा रहे

Bhopal Samachar

दिनारा। नगर के कंप्यूटर सेंटरों पर इन दिनों विश्वकर्मा योजना के तहत निशुल्क सिलाई मशीन पाने फॉर्म भरने के लिए महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है। जबकि इस योजना में कहीं भी सिलाई मशीन का जिक्र नहीं है। इतना ही नहीं कंप्यूटर संचालक द्वारा महिलाओं से 50 से 150 रुपए आवेदन भरने के लिए जा रहे हैं यानी अधूरी जानकारी देकर महिलाओं से यह आवेदन भरवाए जा रहे हैं। 

जबकि हकीकत यह है कि आवेदन भरने के बाद आवेदक की त्रिस्तरीय जांच होगी जिसमें यह पता किया जा रहा है कि आवेदक के पास दुकान है या नहीं  वह फॉर्म में अंकित किया गया काम करता है या नहीं ग्राम पंचायत व नगर पंचायत की टीम यह वेरिफिकेशन करेगी यदि सत्यापन सही पाया गया तो ट्रेनिंग होगी जिसके बाद टूलकिट खरीदने के लिये सहायता राशि मिलेगी। योजना के तहत आवेदक की उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि कई महिला जो वृद्धावस्था पेंशन का लाभ उठा रही हैं उन महिलाओं ने भी यह आवेदन कर दिया है।

यह होगा फायदा: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत लाभार्थी को एक प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड से विश्वकर्मा के रूप में पहचान मिलेगी। ट्रेनिंग वेरिफिकेशन के बाद 5-7 दिन (40 घंटे) का बुनियादी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार 15 दिनों (120 घंटे) के उन्नत प्रशिक्षण के लिए भी नामांकन कर सकते हैं प्रशिक्षण के दौरान 500 रुपए प्रतिदिन दिया जाएगा।

यह बन सकते हैं प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभार्थी

इन 18 व्यापार में लगे कारीगर और शिल्पकार प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के पात्र हैं जिनमें बढ़ई (सुथार), नाव निर्माता, कवच बनाने वाला, लोहार (लोहार), हथौड़ा और टूल किट निर्माता, ताला बनाने वाला, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार/ पत्थर तराशने वाला/ पत्थर तोड़ने वाला, मोची (चर्मकार) / जूता बनाने वाला/ फुटवियर कारीगर, मेसन

(राजमिस्त्री), टोकरी निर्माता/ टोकरी वेवर/ चटाई निर्माता/ बुनकर / झाड़ निर्माता, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, माला निर्माता (मालाकार), धोबी, दर्जी और मछली पकड़ने का जाल निर्माता शामिल हैं।

टूलकिट के लिए दी जाएगी 15 हजार रुपए की राशि

प्रशिक्षण के बाद लाभार्थी को 15,000 रुपए की राशि दी जाएगी ताकि वो टूलकिट खरीद कर अपना काम शुरू व रू कर सके। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभार्थी को प पहली बार सिक्योरिटी रहित उद्यम विकास ऋण 11 लाख रुपए दिया जाएगा। जिसको 18 महीने में वापस दे सकते हैं। यदि आप पहली बार का लोन समय पर अदा कर देते हैं तो आप दूसरी बार 2 लाख रुपए का लोन ले सकते हैं। जिसके लिए भुगतान करने का समय 30 महीने दिया गया है। ब्याज की रियायती दर 5% ● रहेगी। एमओएमएसएमई द्वारा 8% की ब्याज पर लोन का भुगतान किया जाएगा। लोन नकर इस प्रक्रिया में क्रेडिट गारंटी शुल्क भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा

इनको भरना है आवेदन: पीएम विश्वकर्मा योजना में योग्यता के तहत आवेदक असंगठित क्षेत्र में 18 निश्चित पारंपरिक व्यवसायों में से किसी एक में कारीगर या शिल्पकार के तौर पर कार्य कर रहा हो। रजिस्ट्रेशन की तिथि तक आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। किसी भी सरकारी सेवा में कार्यरत और उसके परिवार के सदस्य इन योजना के लिए योग्य नहीं होंगे।

फार्म भरने के एवज में कंप्यूटर संचालक ने लिए 100 रुपए

मेरे मोबाइल पर निःशुल्क सिलाई मशीन मिलने का मैसेज आया था। मैसेज पढ़कर मैंने दिनारा  स्थित एक कंप्यूटर सेंटर पर जाकर जानकारी की तब पता चला कि विश्वकर्मा योजना के फॉर्म भरे जा रहे हैं तो मैने भी आवश्यक कागज लगाकर फॉर्म भर दिया। इसके बदले कंप्यूटर संचालक द्वारा 100 रुपए लिए गए अनीता  यादव, निवासी दिनारा
G-W2F7VGPV5M