SHIVPURI NEWS - हिन्दी के प्रश्न पत्र के साथ बारहवीं की परीक्षा हुई शुरू, 16 हजार 993 परीक्षार्थी हुए शामिल

Bhopal Samachar
शिवपुरी। माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं के क्रम में मंगलवार से बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं का भी आगाज हो गया है। जिले के 68 परीक्षा केंद्रों पर मंगलवार को 12वीं का हिन्दी विषय का प्रश्न पत्र आयोजित हुआ। इस परीक्षा में 17 हजार 445 परीक्षार्थी नामांकित थे लेकिन परीक्षा देने 16 हजार 993 परीक्षार्थी ही पहुंचे, जबकि 452 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। नकल पर नकेल के लिए इस हाईटेक मोबाइल ट्रैकिंग के साथ-साथ प्रशासनिक व शिक्षा विभाग के उड़नदस्ते जिले भर के केंद्रों पर आकस्मिक दस्तक दे रहे हैं। कुछ चिन्हित केंद्रों पर विशेष नजर भी रखी जा रही है। नतीजे में मंगलवार को भी सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही और कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ।

डीईओ बैराड़ भटनावर तो डीपीसी पहुंचे खोड

परीक्षाओं के दौरान केंद्रों पर किसी भी तरह की लापरवाही सामने न आए इसके लिए रेण्डम आधार पर शिक्षा विभाग के उड़नदस्ते विभिन्न केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने पोहरी क्षेत्र के संवेदनशील केंद्रों सहित पांच केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया, जिसमें उमावि बैराड़, उमावि विजयानंद बैराड़, उमावि भटनावर, कन्या उमावि पोहरी, सीएम राइज मॉडल पोहरी सहित अशासकीय गोंजालो गोर्सिया केंद्र शामिल हैं। यहां डीईओ ने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इधर डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने करैरा के उमावि सिरसौद सहित खोड़ में स्थित शासकीय उमावि, शासकीय मावि, अशासकीय संत श्री कैलाश गिरी व रोज गार्डन परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। यहां कुछ कमरों में रोशनी कम होने के चलते तत्काल प्रकाश की व्यवस्था के भी निर्देश दिए।

वहीं परीक्षा प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ की टीम ने शहर के तात्या टोपे फिजिकल कॉलेज स्कूल, आईपीएस झिंगुरा, शिक्षा भारती बाल निकेतन कमलागंज, बाल शिक्षा निकेतन व उमावि व्हीटीपी परीक्षा केंद्र का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। इनके अलावा जिला क्रीड़ा अधिकारी चंद्रशेखर बेमटे की टीम करैरा क्षेत्र के केंद्रों पर पहुंची और यहां अशासकीय आदर्श जीवन महाविद्यालय अमोलपठा, शामावि दिनारा व उमावि दिनारा परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। वहीं कलेक्टर प्रतिनिधियों के अलावा प्रशासनिक उड़नदस्तों में शामिल एसडीएम व तहसीलदारों ने भी अपने क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। संयुक्त संचालक शिक्षा ग्वालियर संभाग की टीम ने भी पोहरी क्षेत्र सहित अन्य केंद्र देखे। भटनावर में राजस्व विभाग का विशेष अमला तैनात है तो पोहरी एसडीएम ने बैराड के केन्द्रों का निरीक्षण किया।

पिछोर में 129 परीक्षार्थी रहे गैरहाजिर

हिन्दी के प्रश्न पत्र के दौरान कुल 452 गैरहाजिर परीक्षार्थियों में से सबसे ज्यादा 129 परीक्षार्थी पिछोर विकासखंड के केंद्रों पर गैरहाजिर रहे, जबकि करैरा में 88, शिवपुरी में 77, नरवर में 53, कोलारस में 36, पोहरी में 31, खनियाधाना में 20 व बदरवास में 18 परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। बुधवार को दसवीं का उर्दू विषय का प्रश्नपत्र आयोजित होगा।

इनका कहना है
-मंगलवार को बारहवीं का हिन्दी विषय का प्रश्नपत्र 68 केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित हुआ। कहीं काई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है। विभागीय व प्रशासनिक उड़नदस्ते लगातार शहर से लेकर ग्रामीण अंचल तक के केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं।
समर सिंह राठौड़, डीईओ शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M