SHIVPURI NEWS - रविवार से अवकाश पर गए सूर्यदेव अभी तक नहीं लौटे,शिवपुरी में जारी है सर्दी का सितम

Bhopal Samachar

शिवपुरी। 31 दिसंबर के दिन से शिवपुरी जिले पर सर्दी का सितम जारी है,रविवार से सूर्यदेव अवकाश पर चले गए है जो आज बुधवार तक नहीं लौटे। आकाश में सूर्यदेव प्रकट नहीं होने के कारण लोगों का जीना मुश्किल हो गया है,आज शाम 5 बजे से आसमान से कोहरा बरसने लगा,लोगो के दिन ठुठरन से भरे गुजरे,इस हाड़ कंपा देने वाली सर्दी से केवल आग की तपन लोगो को राहत प्रदान कर रही है।

कोहरे के साथ धुंध ऊपर से शीतलहर का सितम
सुबह व शाम को कोहरा छाया रहता है इस कोहरे के कारण वाहन चलाने वाले वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वाहनों चालकों ने बताया है कि कोहरे के कारण सड़कों पर वाहनों का चलना मुश्किल हो रहा था, क्योंकि कोहरा हवा के साथ धुंध की तरह उड़ रहा था। आज बुधवार की सुबह 10 बजे तक शहर में कोहरे की धुंध छाई रही। पूरे दिन कोहरे की धुंध होने की वजह से चलने वाली सर्द हवाओं के बीच स्थिति यह रही कि सुबह से ही लोगों ने आग जलाकर सर्दी से बचाव का प्रयास किया।

मौसम खुल जाए तो मिले राहत
लोगों का कहना है कि ऐसी सर्दी कई सालों बाद देखी है। रविवार के दिन से सूरज के दर्शन न होने से लोगों का कहना है कि वर्ष 2024 के साल का आगाज ऐसा हुआ है कि ठंड से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान बताया है, इस सप्ताह तक न्यूनतम तापमान 08 डिग्री तथा अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

फसलों पर पाले की आशंका
जिले में कोहरा छाने के बीच अब इस समय पड़ रही सर्दी से फसलों पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। शिवपुरी कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक डॉ एमके भार्गव ने बताया कि इस समय कोहरे के कारण मटर, चना, मूंग और टमाटर की फसलों को नुकसान हो सकता है, इसलिए कृषकों के लिए कृषकों को आवश्यक ध्यान देना चाहिए। कृषि वैज्ञानिक डॉ एमके भार्गव ने बताया कि आसमान साफ रहने, तापमान अधिक गिरने, हवा नहीं चलने पर पाला पड़ने की आशंका होती है।

ऐसी दशा में सरसों, टमाटर अन्य फसलों को पाले से बचाव के लिए खेत के उत्तर-पूर्व दिशा में सावधानी पूर्वक कचरा, कूड़ा जलाकर रात्रि में धुंआ करे। खेत में सिंचाई व नमी रखे। घुलनशील गंधक 2 ग्राम/लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें
G-W2F7VGPV5M