SHIVPURI NEWS - जिला अस्पताल में 2 डायलिसिस यूनिट खराब,मरीजों का किया जा रहा है रेफर

Bhopal Samachar

शिवुपरी। शिवपुरी के जिला अस्पताल में डायलिसिस कराने मरीजों को लेकर पहुंचे परिजनों ने जिला अस्पताल की डायलिसिस यूनिट के बाहर हंगामा कर दिया। उनका आरोप था कि सालों वे अपने मरीजों का डायलिसिस कराते आ रहे हैं। इसके बावजूद उन्हें ग्वालियर डायलिसिस कराने की बात कही जा रही है। उन्हें इसका कारण डायलिसिस मशीन का खराब होना बताया गया है।

हेमंत राठौर ने बताया कि हम डायलिसिस कराने जिला अस्पताल पहुंचे थे लेकिन मशीन खराब होने का हवाला देकर करीब 8 मरीजों को ग्वालियर भेजे जाने की बात कही जा रहा है। जबकि वह नेगेटिव पेशेंट हैं और पॉजिटिव पेशेंट का डायलिसिस किया जा रहा है। डायलिसिस कराने जिला अस्पताल पहुंची पिंकी राठौर ने बताया कि वे अपने पति की पिछले 6 साल से डायलिसिस कराते हुए आ रही हैं लेकिन अब उन्हें ग्वालियर डायलिसिस कराने की बात कही जा रही है।

तीन में से दो मशीन हुई खराब
जानकारी के मुताबिक जिला अस्पताल में तीन डायलिसिस यूनिट को लगाया गया है। डायलिसिस की तीन यूनिटों से 11 किडनी फेल के मरीज अपना डायलिसिस कराते हुए आ रहे हैं। जबकि डायलिसिस कराने की जिला अस्पताल में सुविधा मिलने का आधा सैकडा लोग इन्तजार में हैं।

बता दें पिछले चार दिन पहले डायलिसिस की एक यूनिट में तकनीकी खराबी आ गई थी इसके बाद से दो यूनिटों से काम चलाया जा रहा था लेकिन शुक्रवार को एक ओर डायलिसिस की यूनिट फिल्टर की वजह से बंद हो गई। अब जिला अस्पताल में महज एक डायलिसिस यूनिट काम कर रही है। जिससे मरीजों को परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा है।

इस मामले जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉक्टर बी एल यादव का कहना है कि दोनों मशीनों में आई खामियों को जल्द पूरा कर लिया जाएगा। चूंकि इस बीच मरीजों को जिला अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा आउटसोर्स कंपनी किडनी केयर द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।

जब तक जिला अस्पताल की यूनिट सही होंगी तब यह सुविधा गुना और ग्वालियर में किडनी केयर द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही एम्बुलेंस की सुविधा भी आने-जाने के लिए उपलब्ध कराई जा रहा है। जैसे ही जिला अस्पताल की यूनिट शुरू हो जाएगी इसके बाद उक्त सभी मरीज पुनः जिला अस्पताल में ही डायलिसिस कराएंगे।
G-W2F7VGPV5M