SHIVPURI NEWS- सफलता की कहानी: इस योजना का लाभ मिलने से खुश हुई स्वप्निल, कहा अब में आगे की पढ़ाई पूरी कर सकूंगी

NEWS ROOM
शिवपुरी।
प्रदेश सरकार की लाड़ली लक्ष्मी योजना बालिका शिक्षा के साथ ही बालिकाओं के आर्थिक व सामाजिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बालिकाओं की पढ़ाई के लिए मिल रही छात्रवृत्ति उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए वरदान साबित हो रही है।

शिवपुरी शहर के पुरानी शिवपुरी निवासी कु. स्वप्निल यादव स्नातक के प्रथम वर्ष की छात्रा है। उसके माता-पिता मेहनत मजदूरी करते हैं, स्वप्निल ने बताया कि उन्हें कक्षा 6वीं में 2 हजार रूपये छात्रवृत्ति मिली, तो स्वप्निल को विश्वास हो गया कि अब उनकी पढ़ाई में बिल्कुल भी कोई रूकावट नहीं आएगी।

फिर 9वीं कक्षा में उसे 4 हजार रूपये की छात्रवृत्ति मिली, तो उनके माता-पिता ने बढ़ती हुई राशि से खुशी-खुशी अपनी बेटी को 11वीं में एडमिशन दिलवाया, फिर उसे कक्षा 11वीं में 4 हजार रूपये छात्रवृत्ति मिल गई और 12वीं कक्षा में 6 हजार रूपए की राशि प्राप्त हुई। इसके बाद अब स्वप्निल स्नातक के प्रथम वर्ष में है और उसे 12500 रूपए की राशि प्राप्त हुई है। अब स्वप्निल आगे की पढ़ाई की तैयारी करने लगी है साथ ही परिवार अपनी बेटी की पढाई से बहुत खुश है।

स्वप्निल अब मन लगाकर पढ़ाई कर रही है। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से स्वप्निल का परिवार भी निश्चित है। स्वप्निल इसके लिए मप्र. की सरकार व मुख्‍यमंत्री शिवराज सिह चौहान को बहुत धन्यवाद दे रही है, कि लाड़ली लक्ष्‍मी योजना में उसका भविष्‍य संवारने में मदद की है।
G-W2F7VGPV5M