SHIVPURI NEWS- सूर्यदेव का तेज @ 40 डिग्री:मई के दूसरे सप्ताह से दिखने लगा है गर्मी का असर, पढ़िए मौसम अपटेड

NEWS ROOM
शिवपुरी।
इस साल की गर्मी के तपन का अहसास मई के दूसरे सप्ताह से होना शुरू हो गया था। इससे पूर्व गर्मी का सर्दी का अहसास होने लगा था। जहां आम तौर पर अप्रैल से गर्मी की तपन का अहसास होने लगता है। अपने निर्धारित समय से लगभग 40 दिन देरी से गर्म हवाएं चलने लगी है। 

माना जा रहा था कि बंगाल की खाड़ी में 7-9 मई के बीच चक्रवाती तूफान के अनुसार मौसम का अनुमान जारी किया था,फिर वर्षाकाल जैसा मौसम हो सकता है लेकिन चक्रवाती तूफान कमजोर पड गया जिससे सूर्यदेव का तेज देखने को मिल रहा है वर्षा भरे बादलो ने शिवपुरी के बादलो पर डेरा नही डाला।

शिवपुरी शहर में 10 मई को अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस और 9 मई को 40.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि 1 मई से 8 मई तक तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा। मई में दस दिन में अधिकतम तापमान में 9.2 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ है। पहली तारीख को अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

इसके बाद लगातार तापमान में इजाफा होता गया। तापमान में इजाफा होने से चार-पांच दिनों से तेज गर्मी महसूस की जा रही है। मौसम केंद्र की मानें तो आगे तीन-चार दिन में पारा 2 से 3 डिग्री सेल्सियस और ऊपर जाएगा। इस लिहाज से अधिकतम तापमान 43 डिग्री या इससे ऊपर पहुंच सकता है।

आगे क्या : फिलहाल नया सिस्टम नहीं, तापमान बढ़ेगा
मौसम केंद्र भोपाल की मानें तो फिलहाल नया सिस्टम नहीं बन रहा है। इस कारण मौसम में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। वहीं बंगाल की खाड़ी में 7-9 मई के बीच चक्रवाती तूफान के अनुसार मौसम का अनुमान जारी किया था, लेकिन यह चक्रवाती तूफान कमजोर पड़ने से शिवपुरी जिले मौसम में फिलहाल कोई बदलाव के आसार नहीं है। लिहाजा तापमान बढ़ेगा।

बंद रखे कूलर और एसी वापस चालू होने लगे
अप्रैल 2023 में 20 अप्रैल से अधिकतम पारा 40 डिग्री से नीचे चला गया और 29 मई को 29 अप्रैल को पारा 29.4 तक पहुंच गया था। तापमान गिरने से घरों में कूलर, एसी बंद करना पड़े। इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार पर भी असर पड़ा। लेकिन अब पारा फिर से 40 पार पहुंचने लगा है तो बंद पड़े कूल, एसी वापस चालू करना पड़ रहे हैं।
G-W2F7VGPV5M