Shivpuri News- दून पब्लिक स्कूल: हर एक बच्चा हीरा होता है इसे शिक्षा व स्कूल तराशते है,यह स्कूल अच्छा फिनिशर है

NEWS ROOM
शिवपुरी।
 प्रत्येक बच्चा अनपॉलिश्ड हीरे की तरह होता है, जिसे तराशने एवं पॉलिश करने का काम शिक्षक एवं स्कूल करते हैं। उक्त बात दिल्ली से पधारे डॉक्टर शरद चंद्रन ने दून पब्लिक स्कूल शिवपुरी में आयोजित जनसंवाद के दौरान कहीं। शिक्षा के क्षेत्र में द्रोणाचार्य अवार्ड एवं सहित अनेक प्रतिष्ठित अवार्ड प्राप्त एंव दून पब्लिक स्कूल के नेशनल नेटवर्क के निर्देशक डॉक्टर शरद चंद्रन ने आगे कहा कि स्कूल का पहला और सबसे बड़ा काम होता है कि वह बच्चों को एक अच्छा इंसान बनाए। इसके बाद वे माता-पिता व शिक्षकों की अपेक्षा के अनुरूप उससे भी ज्यादा अच्छा रिजल्ट देगा । आर्मी मेन,पायलट,इंजीनियर,डॉक्टर,शिक्षक व्‍योक्रेट, पॉलिटिशियन, आवश्यक कार्य छात्र जहां भी होंगे वहां उत्कृष्ट उत्तर दायित्व का निर्वहन करेंगे।

छात्र - छात्राएं अपने माता-पिता का सम्मान करें अपनी संस्कृति को अपनाने और ग्लोबल प्रतियोगिता में अपने आप को श्रेष्ठ साबित करने के लिए तैयार हों। डॉक्टर शरद चंद्रन ने कहा कि स्कूल व शिक्षकों को सोशल जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के लिए वंचित वर्ग के लिए भी शिक्षा का प्रबंध करना चाहिए ताकि सभी लोग समान शिक्षा हासिल कर सकें।

शिक्षा के क्षेत्र में तकनीकी का इस्तेमाल बढ़ गया है हमें भी ग्लोबल लेवल की तकनीक को अपनाना होगा ताकि बच्चे घर में भी पढ़ सके । क्लास रूम का वातावरण भी फ्रेंडली बनाने के लिए अनेक युक्तियों का प्रयोग कर खेल – खेल में हंसी खुशी के माहौल में सीखने का वातावरण तैयार करना चाहिए

ओरियंटेशन एवं जन संवाद आयोजन के आरंभ में दून पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर डॉ खुशी खान, शाहिद खान ने मुख्य वक्ता डॉ शरद चंद्रन का स्वागत किया। डॉ. खुशी खांन ने कहा कि दून पब्लिक स्कूल शिवपुरी की शाखा में अभिभावकों को मुफ्त अंग्रेजी एवं कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि अभिभावक अपने बच्चों की मॉनिटरिंग ठीक से कर सकेंगे इस प्रशिक्षण के बाद अभिभावकों को भी ऑनलाइन बच्चों के पाठ्यक्रम को भेजा जाएगा ताकि वह भी सीख।

बच्चों ने प्राप्त किए पुरस्कार –

फर्स्ट इन मैथ द्वारा आयोजित मैथ के सवाल हल करने की प्रतियोगिता का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया गया जिसमें दून ग्रुप के सभी स्कूलों ने भागीदारी कर 15 दिन में 98 लाख गणित के सवाल हल किए। दून पब्लिक स्कूल शिवपुरी के तीन छात्र कयांश जैन, अनुभव नामदेव,दीपेश लोधी, राष्ट्रीय स्तर पर टॉप 25 में स्थान पाने में कामयाब रहे इन्हें पुरस्कृत किया गया।

परंपरागत एवं आधुनिक पद्धति का सम्मान हो–शाहिद खान

आयोजन में दून स्कूल शिवपुरी के डायरेक्टर शाहिद खान ने कहा कि अच्छा शैक्षिक माहौल बनाने के लिए परंपरागत एवं आधुनिक पेडागोजी का प्रयोग करना होगा। अभिभावक अपने बच्चों के भविष्य निर्माण के लिए अच्छे स्कूल का चयन करते हैं तो स्कूल का भी ये दायित्व बनता है कि बच्चे एवं अभिभावक की अपेक्षाओं को पूरा करना चाहिए।

दून स्कूल शिवपुरी अभिभावकों की अपेक्षा अनुरूप कार्य करेगा। अंत में डायरेक्टर शाहिद खान ने आभार व्यक्त किया व संचालन डॉक्टर अपेक्षा शर्मा ने व्यक्त किया।
G-W2F7VGPV5M