Shivpuri News- आधी रात प्रशासन ने पकड़े रेत से भरे 15 डंपर, रेत चोरो में मचा हड़कंप, टोकन सिस्टम था लागू

NEWS ROOM
शिवपुरी।
आज रात में शिवपुरी प्रशासन ने रेत माफियाओं पर बड़ी कार्यवाही को अंजाम दिया है। प्रशासन ने करैरा अनुविभाग क्षेत्र में अवैध रेत उत्खनन व परिवहन की काफी दिनों से शिकायतों मिल रही थी। रविवार-सोमवार की रात 1 बजे पुलिस व प्रशासन की टीम ने कार्रवाई कर 15 डंपर पकड़े हैं। देर रात हुई इस कार्रवाई से रेत माफिया में हड़कंप मचा हुआ है। टीम ने डंपरों को रोका उस समय कई चालक कार्रवाई से बचने के लिए रात के अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से भाग गए।

रेत से भरे सभी डंपर शिवपुरी व गुना भेजे जा रहे थे। पुलिस व प्रशासन ने इन सभी डंपरों को जब्त कर करैरा, अमोला, सीहोर सहित सुरवाया थाने में खड़े करवा लिए हैं। रेत से भरे जिन डंपरों को जब्त किया है, उनमें से किसी भी डंपर के पास रॉयल्टी नहीं थी। इसके अलावा सभी डंपर ओवरलोड थे। कई ट्रकों के चालकों के पास से रॉयल्टी के नाम पर टोकन (फर्जी रॉयल्टी) भी पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को मिले है, जिनकी जांच पुलिस कर रही है। जिला प्रशासन की संयुक्त टीम का नेतृत्व एडिशनल एसपी प्रवीण भूरिया व एडीएम विवेक रघुवंशी कर रहे थे।

क्या है टोकन सिस्टम

टोकन एक तरह की फर्जी रॉयल्टी होती है, जो रेत माफिया शासन के राजस्व की चोरी करने के लिए डंपरों को देते हैं। जिसके एवज में माफिया पुलिस, राजस्व व माइनिंग विभाग को नजराना प्रथा के चलते खुश किए रहते हैं और शासन की गुल्लक को चपत लगाते हैं।

करैरा क्षेत्र से निकलने वाली सिंध व महुअर नदी का सीना छलनी कर रेत माफिया बड़े पैमाने पर रेत की निकासी कर रहा है। रेत निकालने के लिए माफिया एलएनटी, पनडुब्बी, जेसीबी और अन्य उपकरणों का उपयोग करता है। रेत खदानों से अवैध रेत निकालने का काम रात के समय होता है। रात 8 बजे के बाद से रेत माफिया के गुर्गे हथियारों से लैस होकर रेत खदानों में धावा बोलते है और पूरी रात रेत की निकासी करते है।

गोपनीय हुई कार्रवाई

जिला पुलिस व प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई इतनी गोपनीय थी कि संबंधित पुलिस थानों व स्थानीय प्रशासन और माइनिंग विभाग को भी इसकी सूचना नहीं दी गई थी। टीम में आए सभी कर्मचारियों को भी दबिश देने की कहकर लाया गया था।

इनका कहना है
हां हमारी टीम ने अवैध रेत लेकर जा रहे 15 डंपरों को पकड़ा है। पकड़े गए डंपरों में से किसी के पास रॉयल्टी नहीं मिली है। हमने इनकी मौके पर वीडियोग्राफी भी कराई है। अगर बाद कि रॉयल्टी यह लोग दिखाते हैं तो धारा 379 के साथ धारा 420 की कार्रवाई भी की जाएगी। रेत माफियाओं को किसी भी हाल में नहीं छोडा जाएगा।
प्रवीण भूरिया,एडिशनल एसपी शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M